गो आश्रय स्थलों में मूलभूत सुविधाओं को लेकर जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने की बैठक

अमेठी। जिलाधिकारी निशा अनंत व मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में निराश्रित गोवंशों के संरक्षण को लेकर जनपद में संचालित गौशालाओं में हरा चारा, भूसा, पशु आहार, स्वच्छ पेयजल, शेड, बीमार पशुओं को उचित देखभाल इत्यादि सुविधाओं के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने नवीन गौशालाओं के निर्माण कार्यों को लेकर समीक्षा किया तथा निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि जिन गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है उनको हैंड ओवर लेकर गोवंशों को संरक्षित कराएं। इसके साथ ही उन्होंने जनपद में वृहद गौशालाओं के निर्माण हेतु भूमि का चिन्हांकन करने को कहा तथा जिन गौशालाओं के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित हो गई है वहां पर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ करें। सभी ब्लाकों व नगर निकायों में छुट्टा गोवंशों को पकड़ने के लिए शासन के आदेश के क्रम में कैटल कैचर खरीदने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से जनपद में संचालित सभी गौशालाओं पर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी गो आश्रय स्थलों पर गोवंशों हेतु पर्याप्त मात्रा में पशु आहार, भूसा व हरा चारा की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए साथ ही वहां पर गोवंशों हेतु पीने का स्वच्छ पानी एवं छांव की उचित व्यवस्था रहे जिन गौशालाओं में अतिरिक्त शेड बनने की व्यवस्था है वहां पर अतिरिक्त शेड बनाया जाए। बैठक में उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करें कि वह अपने गोवंशों को ना छोड़े, यदि कोई गोवंश छोड़ने पाया जाए तो उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को गोवंशों के शतप्रतिशत ईयरटैगिंग करने के निर्देश दिए। चारागाह की भूमि पर हरे चारे की बुआई करने को कहा। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को अपनी-अपनी तहसील के अंतर्गत गौशालाओं का निरीक्षण करने के निर्देश दिए साथ ही साप्ताहिक बैठक भी करने को कहा।

पशु चिकित्सकों को नियमित गौशालाओं में जाकर बीमार गोवंशों की देखभाल व चिकित्सीय उपचार करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने सभी गौशालाओं में रजिस्टरों का रखरखाव सुव्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश दिए तथा कहा कि जो भी अधिकारी गौशालाओं का निरीक्षण करने जाएं वह उसमें निरीक्षण टिप्पणी अवश्य अंकित करें एवं जो भी कमियां हैं उसका सुधार कराएं। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंशों के संरक्षण को लेकर माननीय मुख्यमंत्री जी एवं शासन स्तर से लगातार समीक्षा की जा रही है तथा इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, जिला विकास अधिकारी वीरभानु सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सोम प्रकाश तिवारी, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button