SBI में निकलेंगी नौकरियां, चेयरमैन ने बताया- किन पदों पर होंगी भर्तियां

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 10,000 नए कर्मचारियों को हायर करने का प्लान कर रहा है। बैंक यह नई भर्ती आम बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने और अपनी तकनीकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए करेगा।

बैंक ने बिना किसी रुकावट के ग्राहक सेवा देने के साथ-साथ अपने डिजिटल चैनल को मजबूत करने के लिए टेक्नोलॉजी में महत्वपूर्ण निवेश किया है। SBI में मार्च 2024 तक 2,32,296 कर्मचारी थे।

SBI के चेयरमैन सी एस शेट्टी का कहना है, “हम अपनी वर्कफोर्स को टेक्नोलॉजी के साथ-साथ जनरल बैंकिंग साइड पर भी मजबूत कर रहे हैं। हमने हाल ही में एंट्री लेवल और थोड़े उच्च स्तर पर टेक्नोलॉजी से जुड़े लगभग 1,500 लोगों की भर्ती की घोषणा की है।”

स्पेशलाइज्ड और जनरल, दोनों साइड में बढ़ाए जाएंगे कर्मचारी
शेट्टी ने कहा, ‘हमारी टेक्नोलॉजी रिक्रूटमेंट डेटा साइंटिस्ट्स, डेटा आर्किटेक्ट्स, नेटवर्क ऑपरेटर्स आदि जैसी स्पेशलाइज्ड जॉब को लेकर भी है। हम उन्हें टेक्नोलॉजी साइड में विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए भर्ती कर रहे हैं। इसलिए कुल मिलाकर हमारी वर्तमान वर्ष की जरूरत लगभग 8,000 से 10,000 लोगों की होगी। हेड काउंट को स्पेशलाइज्ड और जनरल, दोनों साइड में बढ़ाया जाएगा।”

कर्मचारियों की लगातार हो रही रीस्किलिंग
क्षमता निर्माण के बारे में पूछे जाने पर शेट्टी ने कहा कि यह एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है और बैंक अपने ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूदा कर्मचारियों की रीस्किलिंग और अपस्किलिंग करता है। उन्होंने कहा, “ग्राहकों की अपेक्षाएं बदल रही हैं, तकनीक बदल रही है, डिजिटलाइजेशन को व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है। इसलिए, हम सभी स्तर पर अपने कर्मचारियों की लगातार रीस्किलिंग कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा कि बैंक ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में स्पेशलाइज्ड अपस्किलिंग उपलब्ध कराता है।

खोली जाएंगी 600 नई ब्रांच
​​नेटवर्क विस्तार को लेकर शेट्टी ने कहा कि SBI चालू वित्त वर्ष 2025 में देशभर में 600 शाखाएं खोलने की योजना बना रहा है। मार्च, 2024 तक SBI के पास देशभर में 22,542 शाखाओं का नेटवर्क था। अपनी शाखाओं के अलावा, SBI 65,000 एटीएम और 85,000 बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट के माध्यम से ग्राहकों को सर्विस देता है। बैंक के 50 करोड़ से ज्यादा कस्टमर हैं।

Related Articles

Back to top button