व्यक्तित्व में निखार आए तो आम इंसान से महात्मा बन सकता: सुरेन्द्र वर्मा

गांधी सप्ताह के चौथे दिन चित्रकला प्रतियोगिता में उकेरा गांधी और उनसे जुड़ी कई घटनाओं के विभिन्न रंग

बाराबंकी। स्थानीय गांधी भवन में शुक्रवार को महात्मा गांधी सप्ताह के चौथे दिन चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। विभिन्न स्कूलों के नन्हें चित्रकारों ने महात्मा गांधी और उनसे जुड़ी कई घटनाओं को कागज पर उकेरकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। किसी ने कैनवास पर रंगों से बापू का चश्मा बनाया, तो किसी ने बापू के स्वच्छता संदेश को दर्शाया, तो किसी ने गांधीजी की तस्वीर बनाई। इस तरह एक से बढ़कर एक पेंटिंग्स बनाई गई। खासतौर पर बच्चों ने स्वदेशी अवधारणा और स्वच्छता के संदेश को बहुत खूबसूरती से पेंटिंग के जरिए निखारा। चित्रकला प्रतियोगिता में 40 से भी ज्यादा बच्चों ने भाग लिया। चित्रकला प्रतियोगिता में दो कैटेगरी रखी गई थी जिसमें पहली 06 से 08 कक्षा के बच्चों को जूनियर और 9 से 12 तक बच्चों को सीनियर कटेगरी ने रखा गया।

ट्रस्ट के संस्थापक राजनाथ शर्मा ने मुख्य अतिथि सुरेन्द्र सिंह वर्मा को मोमेंटो और शॉल ओढ़ाकर नागरिक अभिनंदन किया गया। इस दौरान प्रतिभागी सभी बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए मुख्य अतिथि सुरेन्द्र सिंह वर्मा ने कहा कि इन चित्रों के माध्यम से यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि अगर इंसान अपने व्यक्तित्व में निखार करे तो वह आम इंसान से महात्मा तक बन सकता है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वरिष्ठ अधिवक्ता हुमायूं नईम खान, कांग्रेस नेता दानिश आजम वारसी, सभासद शिवा शर्मा, विनय कुमार सिंह, पाटेश्वरी प्रसाद, मृत्युंजय शर्मा, पवन यादव, नीरज दूबे, विनोद भारती, विजयपाल गौतम, राजेश गुप्ता किलटू आदि मौजूद थे।

शमा बानो और नीति सेन ने जीती प्रतियोगिता

चित्रकला जूनियर प्रतियोगिता में जमील उर रहमान किदवई इस्लामिया गर्ल्स इं. कालेज की कक्षा 7 की छात्रा शमा बानो को प्रथम, पायनियर मांटेसरी स्कूल की कक्षा 8 की छात्रा अनुष्का पटेल को द्वितीय और राजकीय बालिका इं. कालेज की कक्षा 8 की छात्रा सोनिया सिंह को तृतीय स्थान मिला। वहीं सीनियर प्रतिभागियों में राजकीय बालिका इं. कालेज की कक्षा 10 की छात्रा नीति सेन को प्रथम, राजकीय बालिका इं. कालेज की कक्षा 11 की छात्रा लक्ष्मी मौर्या को द्वितीय और श्री सांई इं. कालेज की कक्षा 11 की छात्रा इशिता पटेल को तृतीय स्थान मिला। आनंद भवन स्कूल के छात्र इन्द्र राज को विशेष प्रशंसा पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता की निर्णायक मंडल की सदस्य अदिति शर्मा और आद्या शर्मा रही।

Related Articles

Back to top button