वंदे भारत ट्रेन में वैष्णो देवी जाने का कितना लगता है किराया, इतने सस्ते में सब रहना-खाना मिलेगा फ्री

हिंदू धार्मिक मान्यताओं में वैष्णो देवी की यात्रा का बहुत महत्व है। वैष्णो देवी की यात्रा में कठिन चढ़ाई होती है। वैष्णो देवी की यात्रा में तीर्थयात्री 740 सीढ़ियाँ चढ़कर देवी के दर्शन करते हैं।

वैष्णो देवी का मंदिर त्रिकुटा पहाड़ी पर बना है। यहां पहुंचने के लिए 13 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है।

वैष्णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालु सबसे पहले ट्रेन से कटरा जाते हैं। श्रद्धालुओं के लिए कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी चलाई जाती है. जिससे आप अन्य ट्रेनों की तुलना में जल्दी पहुंच जाते हैं। अगर आप भी वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहते हैं। आप दिल्ली से वंदे भारत के लिए बुकिंग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कितना है किराया और क्या है बुकिंग प्रक्रिया.

दिल्ली से वंदे माता एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6 बजे चलती है। और यह दोपहर 2:00 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचती है। माता वैष्णो देवी जाने के लिए दिल्ली से कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेनों से अधिक है। दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन तक अगर आप जम्मू मेल में थर्ड एसी का टिकट बुक करते हैं। तो उसके लिए आपको 990 रुपये चुकाने होंगे. वहीं, अगर आप वंदे भारत एक्सप्रेस की चेयर कार से यात्रा करते हैं तो आपको 1610 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, अगर आप इकोनॉमिक चेयर क्लास से जाते हैं तो आपको 3005 रुपये चुकाने होंगे।

अगर आप वैष्णो देवी के दर्शन के लिए दिल्ली से कोई ट्रेन लेते हैं। तो दिल्ली से कटरा पहुंचने में आपको लगभग 12 घंटे लगते हैं। लेकिन अगर आप वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करते हैं. फिर आप दिल्ली से कटरा सिर्फ 8 घंटे में पहुंच जाएंगे। यानी वंदे भारत ट्रेन में 4 घंटे बचाता है. और यही कारण है कि अब कई लोग अन्य ट्रेनों की बजाय वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से दिल्ली से कटरा जाना पसंद करते हैं।

वंदे भारत ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए आप नजदीकी ट्रेन काउंटर पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in या आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट ऐप के जरिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। ऑफलाइन आप रिजर्वेशन फॉर्म भरकर जमा करने के बाद टिकट काउंटर से टिकट प्राप्त कर सकते हैं।?

Related Articles

Back to top button