एसईसीएल की कोयला खदान में 80 फिट नीचे गिरा डंपर, बाल-बाल बचा चालक

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) की गेवरा कोल माइंस में एक भीषण हादसा हुआ। एक 240 टन वजनी डंपर फिसलकर करीब 80 फिट नीचे गिरकर ब्लास्ट हो गया, लेकिन चालक पुष्पराज की जान बाल-बाल बच गई।

हादसा देर रात करीब पौने चार बजे खदान के पार्था फेस में हुआ। चालक ने डंपर का कांच तोड़कर किसी तरह बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। मौके पर मौजूद सहकर्मियों ने उन्हें तत्काल गेवरा स्थित नेहरु शताब्दी अस्पताल में भर्ती करवाया। यह हादसा एसईसीएल की लापरवाही को उजागर करता है। बताया जा रहा है कि खदान के कुछ क्षेत्रों में बिजली की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है, जिसके चलते यह हादसा हुआ। इससे पहले भी कम रौशनी के कारण दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

दो दिन पहले ही गेवरा खदान के भीतर ड्रिल मशीन में आग लग गई थी, जिससे प्रबंधन को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा था। लगातार हो रहे हादसों के कारण प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है।

हादसे काे लेकर एसईसीएल प्रबंधन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। कोरबा जिला प्रशासन ने भी मामले में सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। इस हादसे ने एक बार फिर से खदानों में सुरक्षा के मुद्दे को उठाया है। मजदूर संगठनों ने एसईसीएल प्रबंधन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की धमकी दी है।

Related Articles

Back to top button