29वीं फेनेस्टा ओपन राष्ट्रीय टेनिस चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे विष्णु, माया

नई दिल्ली। एशियाई खेलों के पदक विजेता विष्णु वर्धन और युवा माया रेवती ने बुधवार को नई दिल्ली के डीएलटीए कॉम्प्लेक्स में चल रहे 29वें फेनेस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

शीर्ष वरीयता प्राप्त और पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन विष्णु को मणिपुर के भिक्की सागोलशेम के खिलाफ अपने दूसरे दौर के मैच में कड़ी मेहनत करनी पड़ी और अंततः उन्होंने 6-3, 5-7, 6-2 से जीत हासिल की। ​​तेलंगाना के खिलाड़ी ने जोरदार शुरुआत की, भिक्की की सर्विस दो बार तोड़कर 5-1 की बढ़त ले ली। भिक्की ने लगातार दो गेम जीतकर वापसी की और पहला सेट जीवंत रखा। हालांकि, विष्णु ने पहला सेट जीतने के लिए अपने अनुभव का इस्तेमाल किया।

दूसरे सेट में कड़ी टक्कर देखने को मिली, स्कोर 5-5 से बराबर था, लेकिन भिक्की ने अपने खेल को बेहतर बनाते हुए अगले दो गेम जीतकर मैच को बराबर कर दिया। अंतिम सेट में विष्णु ने दबदबा बनाते हुए 6-2 से जीत दर्ज की।

महिला एकल में तमिलनाडु की युवा माया ने तेलंगाना की सौम्या रोंडे को हराकर एक और दमदार प्रदर्शन किया। 15 वर्षीय माया, जिनके नाम आईटीएफ जूनियर्स में लगातार सबसे लंबे समय तक जीत का रिकॉर्ड है, ने पूरे नियंत्रण में रहते हुए सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से जीत दर्ज की।

पिछले साल की फाइनलिस्ट गुजरात की वैदेही चौधरी ने दिल्ली की रिया सचदेवा को 6-0, 6-0 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई, जबकि अनुभवी खिलाड़ी रिया भाटिया ने झारखंड की नेमहा किस्पोट्टा को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हराया।

डीसीएम श्रीराम लिमिटेड द्वारा समर्थित और अखिल भारतीय टेनिस संघ और दिल्ली लॉन टेनिस संघ के तत्वावधान में आयोजित भारत का सबसे बड़ा घरेलू टेनिस टूर्नामेंट देश भर की प्रतिभाओं को सामने ला रहा है। टूर्नामेंट के पिछले संस्करणों में भारत के कुछ शीर्ष टेनिस सितारे शामिल हो चुके हैं, जिनमें रोहन बोपन्ना, सोमदेव देववर्मन, युकी भांबरी, सानिया मिर्जा और रुतुजा भोसले शामिल हैं।

पुरुष एकल में कुछ आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिले, जैसे नितिन कुमार सिन्हा (आरएसपीबी) ने ओडिशा के चौथे वरीय कबीर हंस को 7-6(5), 6-2 से हराया और मणिपुर के बुशन हाओबाम ने तमिलनाडु के छठे वरीय रंजीत वीएम को 6-1, 6-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

गुजरात के स्मित पटेल (9वीं वरीयता प्राप्त) ने लड़कों के अंडर-18 एकल में अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए चंडीगढ़ के आठवीं वरीयता प्राप्त अक्षत ढुल को तीसरे दौर में 7-5, 6-0 से हराया।

लड़कियों के अंडर-18 एकल में, महाराष्ट्र की सेजल भुटाडा (14वीं वरीयता प्राप्त) ने शीर्ष वरीयता प्राप्त लक्ष्मी डांडू को तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में 6-4, 5-7, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

प्रतिष्ठित खिताबों के साथ-साथ विजेताओं को जूनियर श्रेणियों में किट भत्ते के साथ कुल 21.55 लाख रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि भी मिलेगी। अंडर-16 और अंडर-14 एकल स्पर्धाओं के विजेता और उपविजेता को 25,000 रुपये की टेनिस छात्रवृत्ति भी मिलेगी। लड़कों और लड़कियों के अंडर-16 और अंडर-14 क्वालीफाइंग और मुख्य ड्रॉ मैच 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक होंगे।

Related Articles

Back to top button