प्रयागराज में स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाएं : केशव प्रसाद मौर्य

प्रयागराज। नगर निगम द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत गंगा जोन रामघाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छता आग्रह को जन आंदोलन का स्वरूप दिया है। हमें संकल्प लेना होगा कि अपने आसपास के परिवेश की स्वच्छता के लिए प्रतिदिन अपना योगदान देना है।

उन्होंने स्वच्छ देश स्वच्छ प्रयागराज एवं निर्मल एवं स्वच्छ गंगा का संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुभारम्भ किए गए स्वच्छता अभियान के सफल 10 वर्षों की बधाई दी। कहा कि एक दशक पहले प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में प्रारम्भ हुए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत निर्मित स्वच्छता, स्वास्थ्य, सम्मान और सुरक्षा के संरक्षण का प्रतीक मिशन आज एक ऐसा जन आंदोलन बन चुका है जिसे प्रत्येक नागरिक को एक स्वच्छ और स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में सक्रिय रूप से सहभागी बनने का अवसर प्रदान किया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर गणेश केसरवानी ने कहा कि प्रयागराज वासियों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता ने गंगा क्षेत्र को राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत किया है। इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। लेकिन हमें प्रयागराज को उसकी महिमा और उसकी गरिमा के अनुरूप स्वच्छ एवं सुंदर बनाना है और इसके लिए स्वच्छता मिशन हमें अपने जीवन का अंग बनाना होगा। कहा कि नगर निगम द्वारा लगातार 15 दिन से चल रहे स्वच्छता अभियान के क्रम में शहर के कोने-कोने में स्वच्छ जागरूकता रैली व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रयागराज की जनता को जागरूक करने का कार्य किया गया।

जिला प्रवक्ता राजेश केसरवानी ने बताया कि इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वच्छता प्रहरियों को सम्मानित भी किया। इस दौरान भाजपा महानगर अध्यक्ष राजेंद्र मिश्रा, वरुण केसरवानी, पदुम जयसवाल, सुभाष वैश्य, अमर सिंह, पार्षद गण राजेश निषाद, दीपिका, अरुण चौहान, अनुपमा तीर्थराज पांडेय, भरत निषाद, मुकेश लारा, रूद्रसेन जायसवाल, आशीष द्विवेदी, रितेश मिश्रा, अपर नगर आयुक्त दीपेंद्र यादव, स्वच्छता कार्यक्रम प्रभारी सहायक नगर आयुक्त दीपशिखा पांडेय, जोनल अधिकारी संजय ममगई आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button