संयुक्त राष्ट्रीय प्रतियोगिता के साथ होगा आरईसी टैलेंट हंट मुक्केबाजी का समापन

नई दिल्ली। द्वितीय ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) टैलेंट हंट मुक्केबाजी का समापन 6-22 अक्टूबर, 2024 तक हरियाणा के रोहतक में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्रीय प्रतियोगिता के साथ होगा। आरईसी टैलेंट हंट मुक्केबाजी प्रतियोगिता के पहले दो चरण नोएडा और गुवाहाटी में आयोजित किये गए थे।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) द्वारा बिजली मंत्रालय के तहत एक प्रमुख कंपनी आरईसी लिमिटेड और भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित, द्वितीय आरईसी ओपन टैलेंट हंट प्रतियोगिता के पहले दो चरणों में सब-जूनियर से लेकर सीनियर आयु वर्ग के 4,000 से अधिक मुक्केबाजों ने नोएडा और गुवाहाटी में अपने कौशल का प्रदर्शन किया। दोनों प्रतियोगिताओं के शीर्ष आठ मुक्केबाजों को फाइनल में पहुंचकर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सीधे प्रवेश पाने का मौका मिलेगा।

एलीट, यूथ पुरुष और महिला प्रतियोगिता 6 से 13 अक्टूबर तक खेली जाएगी, जिसमें एलीट मुक्केबाज 12 भार श्रेणियों में और युवा मुक्केबाज 10 भार श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसके बाद जूनियर और सब-जूनियर पुरुष और महिला प्रतियोगिताएं 15 से 22 अक्टूबर तक होंगी और इनमें क्रमशः 13 और 14 भार श्रेणियां होंगी।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हेमंत कुमार कलिता ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “पिछले साल की तुलना में, हमें टैलेंट हंट के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले मुक्केबाजों की समग्र गुणवत्ता बहुत उत्साहजनक रही है। नेशनल्स में दो फाइनलिस्टों के लिए सीधे प्रवेश और नेशनल कैंप में जगह बनाने का बाहरी मौका इस बेहतर भागीदारी के पीछे दो प्रमुख कारण रहे हैं और हम संयुक्त नेशनल्स से कुछ अच्छी प्रतिभाओं का चयन करने के लिए उत्सुक हैं।”

इस प्रमुख पहल का उद्देश्य खेल को पारंपरिक क्षेत्रों से आगे बढ़ाना है और इस प्रक्रिया में उभरती हुई प्रतिभाओं की पहचान करना और उनका पोषण करना है जो विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और ओलंपिक जैसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए गौरव ला सकें। पिछले साल, प्रतिभा खोज चार स्थानों पर आयोजित की गई थी, उसके बाद एक संयुक्त राष्ट्रीय प्रतियोगिता हुई थी, जिसमें देश भर में 6,000 से अधिक मुक्केबाजों ने भाग लिया था।

Related Articles

Back to top button