श्री राम लाल समिति अयोध्या धाम के श्री रामलला मंदिर का कर रही निर्माण

रांची। राजधानी रांची में दुर्गा पूजा पंडालों का निर्माण अंतिम चरण में है। शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सभी पूजा समिति पंडाल को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। वही मूर्तिकार मां की मूर्तियों को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

इसी क्रम में रांची के धुर्वा स्थित पुराना विधानसभा मैदान में श्री राम लाल समिति के सौजन्य से इस वर्ष राज्य के सबसे बड़ा पूजा पंडाल बनाया जा रहा है। समिति के महासचिव कुणाल अजमानी ने बुधवार को बताया कि इस वर्ष अयोध्या के नवनिर्मित श्री राम मंदिर का प्रारूप बनाया जा रहा है ।

यह पंडाल अयोध्या धाम के श्री राम लला के श्री राम मंदिर जैसा दिखेगा ।

पंडाल में भक्त श्री राम लला के दर्शन भी कर पाएंगे । साथ ही मैदान में 26 फीट ऊंची बजरंगबली की विशाल 4 डी प्रारूप आकर्षण का केंद्र रहेगी। पंडाल के गर्भ गृह में मां भवानी का दर्शन भी श्रद्धालु कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि पंडाल की लंबाई 170 फीट और चौड़ाई 120 फीट होगी जबकि पंडाल 100 फीट ऊंचा होगा। भब्य मां का दरबार भी बनेगा अभूतपूर्व लाइटिंग भी देश अन्य स्थानो से मंगाई जा रही है जो पंडाल के अंदर रंग बिरंगी साज सज्जा को ओर भी सुंदर दिखाएगी।

माँ की मूर्ति विशाल , अद्भुत, अलौकिक होगी प्रभु श्री राम की प्रतिमा सिलिकॉन की बनी होगी जो प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रूप से अयोध्या में स्थापित भगवान श्री राम की प्रतिमा जैसी रहेगी जिसका भक्तजन दर्शन करेंगे। मां दुर्गा की प्रतिमा 32 फीट चौड़ी ओर 19 फीट ऊंची होगी।

अजमानी ने बताया कि इस बार का पूजा पंडाल पूरे झारखंड में अब तक का सबसे बड़ा पंडाल होगा और श्रद्धालु भक्तों के लिए एक आकर्षण का केंद्र भी रहेगा। तृतीय 5 अक्टूबर के दिन श्रद्धालुओं के लिए पट खोल दिया जाएगा। पंडाल के निर्माण में लगभग 98 लाख रुपए खर्च होंगे।

Related Articles

Back to top button