एनीमिया से बचाव और पोषण जागरूकता पर स्काउट गाइड की ओर से कार्यशाला का आयोजन

अररिया। भारत स्काउट और गाइड की ओर से फारबिसगंज के प्लस टू ली एकेडमी के खेल मैदान में स्थित कार्यालय में सोमवार को राष्ट्रीय पोषण माह पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्यशाला का विषय एनीमिया से बचाव और पोषण था।

पोषण जागरूकता के बारे में जिला संगठन आयुक्त स्काउट बैजनाथ प्रसाद ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह एक वार्षिक अभियान है जिसका उद्देश्य पोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। आहार प्रथाओं में सुधार लाना तथा बच्चों, किशोरो, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओ सहित कमजोर समूहों के बीच कुपोषण से निपटना है।सातवां राष्ट्रीय पोषण माह के मुख्य विषय एनीमिया, विकास निगरानी, पूरक आहार, पोषण भी पढ़ाई भी, बेहतर प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी और एक पेड़ मां के नाम।भारत में पोषण की स्थिति चिंताजनक है कई लोग खाद्य सुरक्षा से वंचित है और उन्हें सही पोषण नहीं मिलता है।

राष्ट्रीय पोषण माह का लक्ष्य खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना, सुखद आहार प्राप्त करने की संभावना सभी वर्गों के लिए बढ़ाना और पोषण संचार के माध्यम से जागरूकता बढ़ाना है।अच्छा पोषण मानसिक, शारीरिक और बौद्धिक विकास के लिए आवश्यक है।

माही पाण्डे ने एनीमिया के बारे में बताया की सभी महिलाओं को आयरन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए, सप्ताह में एक दिन आयरन की दवा खानी चाहिए और छह माह में एक बार पेट के कीड़ा मारने की दवा भी खानी चाहिए जिससे हम एनीमिया से अपने आपको बचा सकते हैं।

मौके पर स्काउट मास्टर मो. शाहिद आलम के साथ राज्य पुरस्कार स्काउट मो. सब्दुल, प्रेम कुमार,स्काउट अंश कुमार, मिथिलेश कुमार, विशाल कुमार, रवि कुमार, आदित्य गाइड सिमरन कुमारी, साक्षी कुमारी, मौसम, माही पाण्डे, रिया, कुसुम, प्रियंका के साथ अन्य स्काउट गाइड मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button