बोटाद : उतावली नदी के कोजवे पर फंसी स्कूल बस, ग्रामीणों ने बच्चों का किया रेस्क्यू

बोटाद। जिले की बरवाला तहसील के खांबडा गांव में सोमवार सुबह एक स्कूली बस उतावली नदी के कोजवे पर फंस गई। ग्रामीणों के प्रयास से ट्रैक्टर के जरिए बस को बहने से रोका और बच्चों को रेस्क्यू किया। बस में एक निजी स्कूल के कई बच्चे बैठे हुए थे।रविवार देर शाम को भी बाइकसवार दो युवक भी इसी जगह पर पानी की तेज धार में फंस गए थे। बाद में दोनों को पुलिस ने रेस्क्यू किया था।

बोटाद के खांबडा गांव में उतावली नदी पर कोजवे है। इस कोजवे के जरिए ही वाहनों की आवाजाही होती है। सोमवार सुबह बोटाद के ज्ञान मंदिर विद्यापीठ स्कूल के विद्यार्थियों को लेकर स्कूल बस वापस लौट रही थी। उतावली नदी के कोजवे पर पानी का तेज प्रवाह होने के बाद भी चालक ने बस को कोजवे से ले जाने की कोशिश की। बीच रास्ते में बस पानी के तेज प्रवाह में फंस गई। घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के ग्रामीणों ने तत्काल ट्रैक्टर की व्यवस्था कर बस को पानी में बहने से बचाया। इसके बाद सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। घटना की जानकारी होने पर स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है। ग्रामीणों ने ट्रैक्टर के जरिए नदी में फंसी बस को भी निकाल लिया।

उतावली नदी के इस कोजवे पर पिछले 12 घंटे में यह दूसरी घटना है। रविवार देर शाम खांबडा गांव की उतावली नदी कोजवे पर खांभडा गांव के मोहन भील और नितिन भील नामक बाइकसवार भी इसी जगह पर पानी की तेज धार में फंस गए थे। बाइक स्लीप होने पर दोनों युवक बहने लगे। घटना की जानकारी होने पर गांव के सरपंच ने बरवाला थाने को सूचना दी। इस पर पुलिस जवान शक्ति सिंह गोहिल, राजभा गोहिल, प्रकाश देसाई और अगुभाई घटनास्थल पर पहुंचे और अंधेरे में ही पानी के तेज प्रवाह में घुस गए और दोनों युवकों काे निकालकर बाहर लाये। बरवाला प्रांत अधिकारी सीआर प्रजापति ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर पानी के तेज प्रवाह में जाकर दोनों युवकों का रेस्क्यू किया है। बाद में घटना की जानकारी होने पर बरवाला तहसीलदार और फायर भी टीम भी मौके पर पहुंच गई।

उल्लेखनीय है कि खांबडा बांध पिछले तीन दिनों से ओवरफ्लो हुआ है। साथ ही यहां लगातार बारिश हो रही है। इस वजह से उतावली नदी में पानी का तेज बहाव है। स्थानीय प्रशासन ने पानी के तेज प्रवास के समय लोगों को इस कोजवे का उपयोग नहीं करने की हिदायत दे रखी है।

Related Articles

Back to top button