पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के आसार, बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दाब

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में एक बार फिर मौसम में बदलाव की संभावना है। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसके कारण बुधवार से दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश और तूफानी हवाओं का अनुमान है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार और गुरुवार को दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर सहित कुल छह जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

पिछले दो हफ्ते पहले भी एक निम्न दबाव के कारण बंगाल के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई थी, जिससे डिवीसी (दामोदर वैली कॉर्पोरेशन) द्वारा छोड़े गए पानी से कई गांव जलमग्न हो गए थे। हालांकि, अब तक कई क्षेत्रों से पानी नहीं निकला है और इसी बीच नए निम्न दबाव का खतरा मंडरा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है, जिसके परिणामस्वरूप एक नया निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके चलते दक्षिण बंगाल के जिलों में बुधवार और गुरुवार को बिजली चमकने और बारिश के साथ-साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

उत्तर बंगाल के जिलों में भी शुक्रवार तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मंगलवार और बुधवार को मालदा, उत्तर दिनाजपुर, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कालीम्पोंग, अलीपुरद्वार और कूचबिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार को दार्जिलिंग, कलीम्पोंग, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है।

कोलकाता में मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण म्यांमार तट से सटे क्षेत्रों में दो चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय हैं, जिससे बंगाल के मौसम में बदलाव देखा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button