सचिन तेंदुलकर, प्रियंका गांधी ने शतरंज ओलंपियाड में ऐतिहासिक दोहरे स्वर्ण पदक जीत पर दीं भारतीय टीम को शुभकामनाएं

नई दिल्ली। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) शतरंज ओलंपियाड में पुरुष और महिला दोनों स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक हासिल करने पर भारतीय टीम को शुभकामनाएं दीं।

भारत ने बुडापेस्ट में फिडे शतरंज ओलंपियाड में उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए रविवार को पुरुष और महिला दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक हासिल किए।

सचिन ने भारतीय टीम को शुभकामनाएं देते हुए एक्स पर लिखा, “दो स्वर्ण, एक राष्ट्र! शतरंज ओलंपियाड 2024 में पहला स्थान हासिल करने के लिए हमारी पुरुष और महिला दोनों टीमों को बधाई।”

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी भारतीय टीम को शुभकामनाएं दीं और कहा कि पूरे देश को उन पर गर्व है।

प्रियंका ने एक्स पर लिखा, “शतरंज ओलंपियाड में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया। पुरुष टीम ने ओपन वर्ग में पहली बार स्वर्ण पदक जीता। महिला वर्ग में भी भारतीय टीम ने पहली बार स्वर्ण पदक जीता है। सभी खिलाड़ियों और टीम के सदस्यों को बहुत-बहुत बधाई। पूरे देश को आप सभी पर गर्व है। जय हिंद।”

डी गुकेश, आर प्रज्ञानानंद, अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती और पेंटाला हरिकृष्णा की भारतीय पुरुष टीम ने स्लोवेनिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता। गुकेश और एरिगैसी की जीत ने भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई और प्रज्ञानानंद की बाद की जीत और विदित के ड्रॉ ने 3.5-0.5 की जीत के साथ स्वर्ण पदक पक्का कर दिया।

इस बीच, हरिका द्रोणावल्ली, आर वैशाली, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल और तानिया सचदेव की भारतीय महिला टीम ने अजरबैजान को 3.5-0.5 से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। हरिका, दिव्या और वंतिका ने अपने-अपने मैच जीते, जबकि वैशाली ने अपना मैच ड्रॉ किया। महिला टीम ने 2022 में चेन्नई ओलंपियाड से अपने कांस्य पदक में सुधार किया।

शतरंज ओलंपियाड में भारत के पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में 2014 और 2022 में दो कांस्य पदक शामिल हैं। हालांकि, कोविड-19 के दौरान 2020 में एक ऑनलाइन ओलंपियाड में भारत ने रूस के साथ स्वर्ण पदक साझा किया था।

Related Articles

Back to top button