केदारनाथ पैदल मार्ग पर आवागमन हुआ शुरू

-फिलहाल पैदल यात्री ही कर सकेंगे आवागमन, घोड़ा-खच्चरों की आवाजाही में लगेगा कुछ और समय

रुद्रप्रयाग। जंगलचट्टी के पास ध्वस्त केदारनाथ पैदल मार्ग को सुचारू कर दिया गया है। पैदल मार्ग से तीर्थ यात्री आराम से आवाजाही कर रहे हैं। पैदल मार्ग को दुरुस्त करने में जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाई, जिससे बाबा के भक्तों में भी खुशी देखने को मिल रही है। हालांकि पैदल मार्ग पर अभी घोड़े खच्चरों की आवाजाही बंद है।

बीती रात को गौरीकुण्ड से केदारनाथ धाम तक जाने वाला पैदल मार्ग जंगलचट्टी के पास भू-धंसाव के चलते करीब 15 मीटर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। शनिवार को यहां पर वैकल्पिक मार्ग तैयार कर व देर सांयकाल मुख्य पैदल मार्ग को कुछ हद तक ठीक करते हुए केदारनाथ की ओर से वापस आ रहे सभी यात्रियों को गौरीकुण्ड व सोनप्रयाग की ओर रवाना कर दिया गया था। रविवार सुबह केदारनाथ की ओर से वापस आने वाले यात्रियों के साथ ही केदारनाथ धाम की तरफ जाने वाले यात्रियों को गौरीकुण्ड व सोनप्रयाग से ऊपर की ओर भेजा गया। इस स्थान पर दोनों ओर से होने वाली आवाजाही को सुरक्षित तरीके से संचालित करने को लेकर सुरक्षाबल (स्थानीय, पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, डीडीआरएफ) तैनात है। केवल पैदल चलने वाले यात्रियों को ही यहां से जाने दिया जा रहा है। घोड़ा-खच्चरों का संचालन यहां पर मार्ग के पूरी तरह से तैयार होने पर किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक अक्षय कोंडे ने बताया कि केदारनाथ पैदल मार्ग को मजदूरों और सुरक्षा जवानों ने आवाजाही के लिए तैयार कर दिया। पैदल मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षित तरीके से आवाजाही हो रही है।

Related Articles

Back to top button