मथुरा में रेल हादसा : मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतरे, तीन लाइनों पर रेल यातायात ठप

मथुरा दिल्ली के बीच चौथी लाइन साढ़े दस हो सकी चालू

मथुरा। मथुरा जंक्शन पर बुधवार रात कोयला लदी मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। कपलिंग टूटने से वैगन एक दूसरे पर चढ़ गए और पलट गए। हादसे से डाउन और अप लाइनों पर कोयले का ढेर लग गया, जिससे रेल यातायात ठप हो गया। 12 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है। हालांकि तमाम कोशिशों के बाद मथुरा-दिल्ली के बीच साढ़े दस बजे चौथी लाइन चालू कर दी गई। अन्य तीनों लाइनों पर रेल यातायात फिलहाल ठप है। रेलवे की राहत टीम और अधिकारीगण मौके पर मौजूद हैं। स्टेशन डायरेक्टर मथुरा जंक्शन एसके श्रीवास्तव ने हादसे की पुष्टि की है।

मालगाड़ी नंबर एसटीपीबी झारखंड से सूरतगढ़ थर्मल प्लांट के लिए कोयला लेकर जा रही थी। इस गाड़ी में 59 डिब्बे थे। बुधवार रात करीब 07ः54 बजे जब यह गाड़ी वृंदावन रोड रेलवे स्टेशन से करीब 800 मीटर आगे निकली तो मथुरा में पिलर संख्या 1408/14 के पास मालगाड़ी के 59 में से 27 डिब्बे डिरेल हुए। मौके पर हाल यह था कि कई डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़े हुए थे। गाड़ी के पटरी से उतरने से वहां तेज आवाज हुई। मालगाड़ी पटरी से पलटने की जानकारी मिलते ही रेलवे में हड़कंप मच गया। तुरंत ही राहत ट्रेन मौके की ओर रवाना कर दी गई। रेलवे के डीआरएम और स्टेशन डायरेक्टर मौके पर पहुंच गये। मौके पर देखा गया कि इंजन की कपलिंग टूटी हुई थी और उसके पीछे के करीब 27 डिब्बे पटरी से उतरे हुए थे।

मालगाड़ी पलटने के बाद सभी चारों लाइनों पर यातायात ठप हो गया था। चौथी लाइन सुरक्षित लग रही थी लेकिन पहले रेलवे अधिकारियों ने उसे परखा और उसके बाद सबसे पहले एक मालगाड़ी को रात करीब 10ः30 बजे यहां से गुजारा गया। उसके सकुशल गुजर जाने के बाद इस लाइन पर झांसी से दिल्ली जाने वाली शताब्दी को गुजारा गया।

डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल के अनुसार मालगाड़ी एसटीपीबी कोयला लेकर सूरतगढ़ थर्मल प्लांट जा रही थी। रात करीब 07ः54 बजे यह हादसा हुआ। मालगाड़ी के कई डिब्बे पटरी से उतर गये हैं। तीन लाइनें प्रभावित हैं। चौथी लाइन से रेल यातायात सुचारू कर दिया गया है। इस हादसे के कारण कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है, जबकि कुछ को रद्द किया गया है। हादसे में कोई साजिश है या नहीं, इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। अभी हम रेल यातायात सुचारू करने में लगे हैं।

वहीं, कोसीकलां स्टेशन प्रबंधक राजू मीणा ने बताया कि हजरत निजामुद्दीन से चलकर हैदराबाद जाने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस को कोसीकलां रेलवे स्टेशन से वापस हजरत निजामुद्दीन स्टेशन की ओर रवाना कर दिया गया। अब तेलंगाना एक्सप्रेस बदले रूट से हैदराबाद जाएगी।

Related Articles

Back to top button