टेक्नोलॉजी के प्रति जाग्रति लाने के उद्देश्य से कराएंगे “दा टेक रेवोलुशन बाय एन्ग्रामर्स”

बीकानेर। एन्ग्रामर्स इंस्टिट्यूट ने छात्रों एवं युवाओं के लिए 12 दिनों का कंप्यूटर कोर्स लांच किया है जिसे “दा टेक रेवोलुशन बाय एन्ग्रामर्स” नाम दिया गया है। इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य बीकानेर के युवाओं के बीच टेक्नोलॉजी के प्रति जाग्रति लाना है।

सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग एवं मेंटर पुखराज प्रजापत व एन्ग्रामर्स इंस्टिट्यूट के मार्केटिंग एवं ऑपरेशन डायरेक्टर हिमांशु व्यास ने संयुक्त रुप से मीडिया काे बताया कि देखा गया है कि आज सारा विश्व टेक्नोलॉजी के आधार पर ही कार्य कर रहा है मनोरंजन से लेकर व्यापार एवं परिवार से लेकर समाज को जोड़ने तक का काम टेक्नोलॉजी के द्वारा संभव हो रहा है। टेक्नोलॉजी तेजी से विस्तार लेती जा रही है और इसी कड़ी में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर भी काम होने लगा है। लेकिन दुर्भाग्यवश बीकानेर के युवाओं में टेक्नोलॉजी के प्रति जाग्रति का अभाव देखने को मिलता है जिसके कारण वो इसमें करियर बनाने का सही से निर्णय नहीं कर पाते, जबकि टेक्नोलॉजी का विस्तार जिस तरह से हो रहा है उस हिसाब से इसमें जॉब एवं बिज़नस की असीम संभावनाएं हैं ।

“दा टेक रेवोलुशन बाय एन्ग्रामर्स” के अंतर्गत छात्रों को 12 दिनों में टेक्नोलॉजी की दुनिया के अलग अलग विषयों के बारे में अवगत करवाया जाएगा एवं इसका सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा। ये कोर्स पूर्णरूप से निशुल्क होगा। 12 दिनों के इस कोर्स में अपने अपने क्षेत्र में महारथी विशेषज्ञ इस कोर्स के दौरान छात्रों को टेक्नोलॉजी के रहस्यों से अवगत करवाएंगे।

“दा टेक रेवोलुशन बाय एन्ग्रामर्स” दिसंबर 2024 तक कई सत्रों का आयोजन किया जाएगा जिसकी छात्रों को मीडिया एवं सोशल मीडिया पर समय समय पर जानकारी दी जायेगी। इसका पहला बैच 23 सितम्बर 2024 से शुरू होगा, एन्ग्रामर्स इंस्टिट्यूट की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर इसमें पंजीकरण किया जा सकता है।

प्रजापत कंप्यूटर मशीन, प्रोग्रामिंग, वेब टेक्नोलॉजी, डेवलपमेंट, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आदि विषयों को पढ़ाएंगे। प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेर डेवलपमेंट में आगे बढ़ने एवं करियर बनाने से सम्बंधित जानकारी जावा डेवलपर मधुर व्यास देंगे। यूजर एक्सेरिएंस ( युएक्स ) इंजीनियरिंग के बारे में प्रोडक्ट इंजिनियर जीतेन्द्र व्यास पढ़ाएंगे। डिजाईन एवं यूजर इंटरफ़ेस के बारे में हिमांशु व्यास पढ़ाएंगे। जॉब पाने के लिए इंटरव्यू स्किल्स, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर डेवलपमेंट एवं सॉफ्ट स्किल्स की टेक्नोलॉजी करियर में भूमिका के लिए शहर के प्रसिद्द टेक्नोलॉजी इंटरप्रेन्योर मधुर खत्री एवं रोहित गहलोत छात्रों का मार्गदर्शन देंगे। समय समय पर विभिन्न प्रकार के विषयों से सम्बंधित कार्यशालाएं भी आयोजित की जायेगी, जिसका छात्रों को विशेष लाभ होगा |

प्रजापत ने बताया की इस कोर्स को लगभग 1 साल के अध्ययन के बाद बनाया गया है। हिमांशु व्यास ने बताया की एन्ग्रामर्स के इस कदम की सराहना बीकानेर शहर के दिग्गज लोगों ने की है जिसमें राजस्थान सरकार के जनसंपर्क एवं सूचना अधिकारी हरी शंकर आचार्य, अमेरिका निवासी अरुण आचार्य, सॉफ्टवेर व्यवसायी राजू सिंह, विप्र सेना के राष्ट्रिय सलाहकार गोपाल जोशी, नेओलोगिक्स टेक्नोलॉजी के राजीव माथुर, ड्युन्स फैक्ट्री के पुनीत चौधरी, बिज़नस डेवलपमेंट मेनेजर अमन आचार्य, बीकानेर इंजीनियरिंग कॉलेज के अवधेश व्यास, विजय मोहन व्यास, राकेश पुनिया, ऋतू राज सोनी, पेटीम में पूर्व कर्मचारी सौरभ जोशी एवं डॉक्टर चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली आदि शामिल है।

Related Articles

Back to top button