कोलकाता के साइंस सिटी में भारतीय सेना ने लगाई हथियारों की प्रदर्शनी

कोलकाता। भारतीय सेना ने कोलकाता के साइंस सिटी में छात्रों और स्थानीय लोगों के लिए हथियारों और उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई है, जो 11 से 14 सितंबर तक चलेगी। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य ‘भारत: 2047 तक एक विकसित राष्ट्र’ के विषय के तहत युवाओं को प्रेरित करना और भारतीय रक्षा बलों के प्रति जागरुकता फैलाना है।

सेना की ओर से गुरुवार सुबह एक बयान में बताया गया कि इस अनूठी प्रदर्शनी में लोगों को भारतीय सेना के इस्तेमाल किए जाने वाले छोटे हथियारों, तोपों, वायु रक्षा तोपों, रडार और अन्य विशेष हथियारों को करीब से देखने का मौका मिलेगा। सेना के इन उपकरणों और हथियारों को देखने के लिए पहले दिन दो हजार से अधिक छात्र और आम नागरिकों ने प्रदर्शनी का दौरा किया।

प्रदर्शनी में भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के विभिन्न विकल्पों पर एक विशेष स्टॉल भी लगाया गया, जिसने युवाओं का काफी ध्यान आकर्षित किया। भारतीय सेना और वायुसेना के अधिकारी उपस्थित रहकर युवाओं को मार्गदर्शन दे रहे थे। प्रदर्शनी में पहुंचे छात्र इस आयोजन से बेहद प्रभावित दिखे और राष्ट्र सेवा के लिए भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित हुए। चार दिनों तक चलने वाली इस प्रदर्शनी के माध्यम से भारतीय सेना देश के युवाओं को राष्ट्र रक्षा में योगदान देने के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रही है।

Related Articles

Back to top button