इजराइल-हमास की गूंज, हैरिस ने ट्रंप को टोका-बाइडेन के खिलाफ नहीं लड़ रहे चुनाव

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने बहुप्रतीक्षित प्रेसिडेंशियल डिबेट (बहस) में मंगलवार रात एक-दूसरे पर आरोपों के तीखे वार चलाए। दोनों का पहली बार आमना-सामना हुआ।

दोनों ने देश के सामने विदेश नीति, अर्थव्यवस्था, सीमा सुरक्षा और गर्भपात जैसे गंभीर विषयों पर अपनी बात रखी। घरेलू मद्दों से गुजरती हुई यह बहस रूस-यूक्रेन युद्ध और इजराइल-हमास संघर्ष पर जा टिकी। दोनों में तीखी तकरार हुई। ट्रंप ने कमला के सवाल पर बाइडेन प्रशासन की विफलता पर बोलना शुरू कर दिया। इस पर कमला हैरिस ने टोका, आप बाइडेन के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

इस बहस में कभी कमला भारी पड़ती दिखीं तो कभी ट्रंप। मंच पर आते ही उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे. ट्रंप से हाथ मिलाया। और फिर अगले 90 मिनट तक आपराधिक दोषसिद्धि और कोविड से निपटने के तरीके को लेकर उनकी आलोचना की। दिलचस्प यह है कि अमेरिका के इतिहास में पिछले आठ साल से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की तरफ से हाथ नहीं मिलाया गया। सुश्री हैरिस ने कहा, यह पन्ना पलटने का समय है।

बोलीं-अगर आप राष्ट्रपति होते तो

मतदान से ठीक आठ सप्ताह पहले हुई इस बहस में कमला हैरिस ने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप की तरफ इशारा करते हुए कहा कि अगर आप राष्ट्रपति होते तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अब तक कीव में होते। आपको यह समझना होगा कि पुतिन किसी के सगे नहीं। मौका मिलने पर वह आपको धोखा देने से नहीं चूकेंगे। उन्होंने कहा कि आप यह बताएं कि रूस युद्ध जीत जाए? इस अप्रत्याशित सवाल पर ट्रंप कुछ सकपका गए। संभलते हुए बोले- युद्ध रुकना चाहिए। यह जंग रुकना अमेरिका के हित में सबसे ज्यादा जरूरी है।

आप क्या हो, मुझे परवाह नहीं

कमला ने ट्रंप से सवाल किया कि आपने उनकी नस्लीय पहचान पर सवाल क्यों उठाया? पूर्व राष्ट्रपति ने जवाब दिया कि मुझे परवाह नहीं है कि आप क्या हैं। ट्रंप ने कहा कि मैंने कहीं पढ़ा था कि आप अश्वेत नहीं हैं। हैरिस ने कहा यह उनका अपमान है। आप नस्लीय मुद्दों के जरिए अमेरिकियों को विभाजित कर रहे हैं। मैं न बाइडेन हूं और न ही ट्रंप। मैं नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती हूं। इस पर ट्रंप बोले-वर्तमान सरकार विभाजनकारी है।

चुभते तीर, वाणी गंभीर

बहस की शुरुआत के बाद दोनों प्रतिद्वंद्वी ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप शुरू कर दिए। डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वह हमारे लिए सबसे खराब अर्थव्यवस्था छोड़कर गए थे। कमला ने कहा कि वह मध्यम वर्ग परिवार से हैं। सिर्फ उनके पास ही अमेरिका के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की योजना है।

लोकतंत्र की दुहाई

इस बहस में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने मौजूदा बाइडेन सरकार पर आरोप लगाया कि देश में महंगाई का सबसे खराब दौर है। उन्होंने कई बार बाइडेन की चीन पॉलिसी पर कमला हैरिस पर निशाना साधा। कमला हैरिस ने भी ट्रंप पर चीन को लेकर तीखा तंज कसा। ट्रंप ने अपराध नियंत्रण पर बाइडेन प्रशासन के रिकॉर्ड पर हमला किया। इसका हैरिस ने जवाब दिया। बोलीं-यह टिप्पणी ऐसा व्यक्ति कर रहा है, जिस पर कई बार आपराधिक आरोप लगे। ट्रंप ने लगे हाथ 13 जुलाई की अपनी हत्या के प्रयास का जिक्र कर दिया। बोले-शायद मैंने उन बातों के कारण सिर पर गोली खाई। आप लोग मुझे लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हैं। असल में तो आप लोग ही लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।

कोई किसी से कम नहीं

इस बहस में दोनों किसी से कम नहीं रहे। कमला हैरिस ने कहा कि मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में दुनिया की यात्रा की है। विश्व के नेता कहते हैं आप कलंक हैं। कमला ने गाजा में इजराइल-हमास युद्ध पर दो राज्य समाधान की वकालत की। ट्रंप ने कहा कि अगर वह राष्ट्रपति होते तो स्थिति ऐसी नहीं होती। उन्होंने कहा कि आप तो अरब आबादी से भी नफरत करती हैं। कमला हैरिस ने जवाब दिया कि आप यह गलत दावा कर रहे हैं। ट्रंप ने आव्रजन के मसले पर बाइडेन प्रशासन के रिकॉर्ड पर सवाल दागे। हैरिस ने जवाब दिया कि अब आप वही पुराना झूठ दोहरा रहे हैं। दोनों के बीच बहस के केंद्र में गर्भपात का मुद्दा भी उछला।

गायिका टेलर स्विफ्ट ने हैरिस को दिया समर्थन, एलन मस्क को आया गुस्सा

प्रेसिडेंशियल डिबेट के खत्म होने के फौरन बाद प्रसिद्ध गायिका टेलर स्विफ्ट ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कमला हैरिस के समर्थन की घोषणा की। उनकी इस घोषणा से ट्रंप के प्रशंसक स्पेसएक्स के संस्थापक और टेस्ला कंपनी के सह संस्थापक एलन मस्क का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया। हुआ यह कि टेलर ने उपराष्ट्रपति हैरिस को समर्थन देते हुए खुद को ‘चाइल्डलैस कैट लेडी’ बताया। इस पर एलन मस्क ने तंज कसा। उन्होंने कहा, ‘ठीक है टेलर…। तुम जीती…। मैं तुम्हें बच्चा भी दूंगा और जिंदगी भर तुम्हारी बिल्लियों की रक्षा भी करूंगा।’ स्विफ्ट ने कहा, ”मैं राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस को वोट दूंगी। वह अधिकारों के लिए लड़ती हैं। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए योद्धा की जरूरत है। वह स्थिर और प्रतिभाशाली नेता हैं।

कमला हैरिस के चुनावी रणनीतिकार ट्रंप के साथ दूसरी बहस चाहते हैं

द वाशिंगटन पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि कमला हैरिस के चुनावी रणनीतिकार ट्रंप के साथ दूसरी बहस चाहते हैं। डेमोक्रेट इस बहस के बाद और नवंबर में होने वाले चुनाव से पहले किसी भी समय डोनाल्ड ट्रंप को फिर बहस की चुनौती देंगे।

Related Articles

Back to top button