हिमाचल में दो दिन भारी बारिश की चेतावनी, भूस्खलन से 37 सड़कें बंद

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी हुई है और बादल जमकर बरस रहे हैं। बीती रात राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा हुई। राजधानी शिमला व आसपास के इलाकों में आज बुधवार को बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज भी भारी बारिश के आसार बने हुए है।

विभाग ने आगामी दो दिन यानी 12 व 13 सितंबर को मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे लेकर लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर अन्य सभी 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान आसमानी बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। अलर्ट के मददेनजर लोगों को नदी-नालों से दूरी बनाए रखने और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की यात्रा न करने की हिदायत दी गई है। 17 सितंबर तक प्रदेश में मौसम के खराब रहने के आसार हैं। हालांकि 14 से 17 सितंबर तक बारिश को लेकर किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक सिरमौर जिला के मुख्यालय नाहन में सबसे ज्यादा 87 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई है। इसके अलावा पांवटा साहिब में 47, धर्मशाला में 36, चंबा में 31, जोत में 28 व मनाली में 20 मिमी वर्षा हुई है। सुंदरनगर, शिमला, भुंतर और जोत में बादलों की तेज गर्जना हुई।

इस बीच राज्य में हो रही बारिश से पहाड़ी व उच्च पर्वतीय इलाकों में ठंड पड़नी शुरू हो गई है। बीते 24 घण्टों के दौरान राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में 0.7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इसके अलावा केलांग में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री, ताबो में 10.5 डिग्री, कल्पा में 11.4 डिग्री, भरमौर व डल्हौजी में 13-13 डिग्री, समधो में 15.2 डिग्री, मनाली में 14.9 डिग्री और शिमला में 16 डिग्री सेल्सियस रहा।

उधर, राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार बुधवार सुबह तक प्रदेश की 37 सड़कें भूस्खलन से बाधित रहीं। मंडी व कांगड़ा जिला में 10-10, शिमला में छह, सिरमौर में चार, बिलासपुर व कुल्लू जिला में तीन-तीन और ऊना जिला में एक सड़क बंद है। बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने से 106 ट्रांसफार्मर खराब पड़ गए हैं। अकेले कुल्लू जिला में 103 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से बिजली गुल है। कुल्लू जिला के थलौट उपमंडल में 97, कुल्लू उपमंडल में पांच और मनाली में एक ट्रांसफार्मर बंद है।

Related Articles

Back to top button