जलवायु संरक्षण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण: एडीएम वित्त

व्यक्तिगत स्तर पर छोटे प्रयास जलवायु को संरक्षित करेंगे: एडीएम वित्त

गोरखपुर। मंगलवार को 11वीं वाहिनी एनडीआरएफ गोरखपुर में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं यूनिसेफ उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में आपदा मित्र, आपदा सखी, विश्वविद्यालय के आपदा प्रबंधन के विद्यार्थियों तथा एनडीआरएफ के जवानों का जलवायु परिवर्तन तथा आपदा न्यूनीकरण विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को डॉ० उर्वशी चंद्रा , प्रोग्राम ऑफिसर आपदा प्रबंधन यूनिसेफ उत्तर प्रदेश ने संबोधित करते हुए युवाओं से अपील की जल और वायु के दृष्टिगत अपने घरों से प्रयास प्रारंभ किया जा सकता है। पानी का दोहन, ऊर्जा का सही रूप से इस्तेमाल तथा पौधारोपण का कार्य युवा कर सकते हैं।

संतोष कुमार डिप्टी कमांडेंट एनडीआरएफ ने बताया कि संयुक्त रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। जलवायु परिवर्तन के कारण मानव जीवन पर पड़ रहे प्रभाव तथा आपदाओं के स्वरूप में हो रहे बदलाव के संबंध में प्रतिभागियों को अवगत कराया।

महिलाओं की जलवायु संरक्षण में भूमिका विषय पर घनश्याम मिश्रा सलाहकार यूनिसेफ ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया। साथ ही केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न परियोजनाओं, जिनसे आपदा में प्रभावित व्यक्ति सहायता प्राप्त कर सकते हैं के संबंध में अवगत कराया।

गौतम गुप्ता जिला आपदा विशेषज्ञ ने बढ़ते तापमान का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए युवाओं से अपेक्षा व्यक्त कि अपने आसपास विद्यालयों, सार्वजनिक स्थलों, ग्राम चौपाल तथा विभिन्न सोसाइटी में जाकर जागरूकता कार्य करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विनीत कुमार सिंह अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व)/ प्रभारी अधिकारी (आपदा) गोरखपुर ने युवाओं से अपील की कि अपनी शक्ति को आप पहचाने और आपदा न्यूनीकरण हेतु कार्य करें। इसमें जिला प्रशासन आपको यथोचित सहयोग प्रदान करेगा।

‘प्रशिक्षण कार्यक्रम में 62 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।‚

Related Articles

Back to top button