पुलिस यूनिफार्म को देखकर जनता के अंदर सुरक्षा और विश्वास की भावना जागृत हो : योगी आदित्यनाथ

मुरादाबाद। पुलिस यूनिफार्म को देखकर जनता के अंदर सुरक्षा और विश्वास का पर्याय जागृत होना चाहिए। पुलिस की कर्तव्यपरायणता जनता के चेहरों पर मुस्कान ला सकती हैं। किसी भी प्रदेश में सुशासन की नींव अच्छी कानून व्यवस्था से मजबूत होती हैं।

यह बातें सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी मुरादाबाद में सोमवार को 74 नए डिप्टी एसपी के आयोजित दीक्षांत परेड समारोह बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कहीं। पुलिस अकादमी में 18 माह का प्रशिक्षण लेने के बाद नए कानूनों के जानकार 74 डिप्टी एसपी पास आउट हुए। इनमें 18 महिला एवं 56 पुरुष अधिकारी शामिल हैं। प्रशिक्षण के दौरान अंतः कक्षीय विषयों, बाह्य कक्षीय विषयों में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले प्रशिक्षु अधिकारियों को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में परेड की सलामी लेने के बाद मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी नए डिप्टी एसपी को संबोधित करते हुए कहा कि 74 नए पुलिस उपधीक्षकों को दुनिया के सबसे बड़े पुलिस बल सिविल पुलिस का हिस्सा बनाने के लिए मैं बधाई देता हूं। अपने परिश्रम, मनोयोग और लगन से अपना प्रशिक्षण को पूरा किया इसके लिए आपको शुभकामनाएं।

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि आप सभी प्रशिक्षुओ को भारतीय न्याया संहिता 2023 के तहत नए कानूनों के बारे में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया, यह आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि हमने पुलिस भर्ती में एक स्टैंडर्ड तय किया हैं। जिसके तहत लगभग 20 प्रतिशत पुलिस कार्मिकों में बेटियों की हिस्सेदारी हो। इसीलिए आज 74 पुलिस उपाधीक्षक में से 18 बेटियां भी पुलिस उपाधीक्षक बनीं हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रशिक्षण के दौरान जिनता पसीना बहता हैं उनता ही कम खून नौकरी में बहता हैं। वर्तमान की स्मार्ट पुलिस जितनी मार्डन हो उतनी ही अलर्ट हो, जितनी एक्टिव हो उतनी ही जिम्मेदार हो। आपको जांच और दंड की पुरानी तकनीक से आगे निकलना होगा। आम जनमानस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने कर्तव्यों को पालन करना हैं। पुलिस विभाग में चुनौतियां कभी खत्म नहीं होती हैं, फिर भी आपको जनता के समक्ष सत्यनिष्ठा का सफल उदारण प्रस्तुत करके दिखाना हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था हमारी सरकार की प्राथमिकता हैं। हमारी सरकार की अपराध के प्रति जीरो टारलेंस की नीति हैं। बीते सात सालों में उप्र में कोई दंगा नहीं हुआ, पर्व और त्यौहार शांतिपूर्ण सम्पंन हुए हैं। उप्र की कानून व्यवस्था को सुशासन के माडल के रूप में पूरे भारत में देखा जा रहा हैं, जो हमारे लिए गर्व का विषय हैं। पिछले सात वर्ष पुलिस भर्ती में अपार वृद्धि हुई हैं। पुलिस विभाग में 1.60 लाख से अधिक भर्ती हुई। हाल ही में 60 हजार पदों पर पुलिस भर्ती परीक्षा-2024 सकुशल सम्पंन हुई।

इस दौरान पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, डीजी प्रशिक्षण त्रिलोतमा वर्मा, डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी के निदेशक व अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सभरवाल, एडीजी अमित चंद्रा, एडीजी सतीश गणेश आदि मौजूद रहे।

ट्रेनी डिप्टी एसपी प्रखर पांडेय को मिला सर्वांग सर्वोत्तम का पुरस्कार :

डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में सोमवार को दीक्षांत परेड समारोह में सर्वांग सर्वोत्तम का पुरस्कार ट्रेनी डिप्टी एसपी प्रखर पांडेय, अन्तःकक्षीय विषयों में सर्वोत्तम का पुरस्कार ट्रेनी डिप्टी एसपी आकांक्षा पांडेय, बाह्य विषयों में सर्वोत्तम का पुरस्कार ट्रेनी डिप्टी एसपी उदित नारायण पालीवाल को प्रदान किया गया। इसके अलावा परेड कमांडर ट्रेनी डिप्टी एसपी उदित नारायण पालीवाल को भी मुख्यमंत्री पुरस्कृत किया।

नए डिप्टी एसपी को आवंटित हुए यह जिले :

मुरादाबाद में प्रशिक्षण हासिल कर रहे 74 डिप्टी एसपी को व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए। जिले आवंटित किए गए हैं। प्रखर पांडेय को बुलंदशहर, कुलवीर सिंह को कन्नौज, अमित पाठक को हाथरस, कृष्णकांत त्रिपाठी को हमीरपुर, प्रगति चौहान को बांदा, इशिका सिंह को शाहजहांपुर, अतुल शर्मा को रामपुर, पुनीत मिश्रा को औरैया, फहद अली को चित्रकूट, उदित नारायण पालीवाल को गोंडा, शशांक शेखर त्रिपाठी को प्रतापगढ, भूपेश कुमार पांडेय को बरेली, शांभवी त्रिपाठी को भदोही, गरिमा पंत को बाराबंकी, प्रियम राजशेखर पांडेय को संतकबीरनगर, अजय कुमार को बरेली, राज सिंह यादव को बहराइच, ऋषभ यादव को लखनऊ, आलोक कुमार सिंह को श्रावस्ती, राहुल यादव को हापुड़, नितीश कुमार तिवारी को मेरठ, विशाल गुप्ता को अंबेडकरनगर, प्रवीण कुमार यादव को हरदोई, सौम्या अस्थाना को मेरठ, रोहन चौरसिया को बागपत, कुंजलता को प्रयागराज आवंटित किया गया है।

नामेंद्र कुमार को चंदौली, कीर्तिका सिंह को एटा, दिनेश कुमार मिश्रा को अमेठी, आयुषी सिंह को बुलंदशहर, अंबुज सिंह यादव को गाजियवाद, जितेंद्र सिंह को मऊ, दीपशिखा वर्मा को महराजगंज, धनंजय को अलीगढ़, सच्चिदानंद सिंह को इटावा, अजय वर्मा को फतेहगढ़, दुर्गेश दीप को फतेहपुर, प्रवीन प्रकाश को सिद्धार्थनगर, आलोक कुमार को कानपुर देहात, ऋषिका सिंह को बिजनौर, शिखा भारती को मिर्जापुर, अनुष्का को लखनऊ, राज सोनकर को सोनभद्र, अरविंद सोनकर को शामली, शुभम कुमार सिंह को वाराणसी, सुनील कुमार को ललितपुर, राजीव कुमार सिंह को गोरखपुर, जितेंद्र कुमार को बलरामपुर, विजय प्रताप सिंह को वाराणसी सौंपा गया है।

आशुतोष कुमार को सुल्तानपुर, तेजस त्रिपाठी को फिरोजाबाद, प्रिया यादव को सहारनपुर, आसमा वकार को झांसी, विवेक वेक कुमार तिवारी को गोरखपुर, उमेश दव को गौतमबुद्धनगर, शकील मोहम्मद को यादव गौतमबुद्धनगर, कृष्णकांत यादव को कानपुर नगर, अमीषा को आगरा, आकांक्षा पांडेय को रायबरेली, शाहरुख खान को जौनपुर, शिवम कुमार को खीरी, अवधभान सिंह भदौरिया को अमरोहा, आलोक कुमार गुप्ता को मथुरा, अमित कुमार को कासगंज, शुभम वर्मा को गाजीपुर, जितेंद्र सिंह यादव को शामली, रामप्रवेश गुप्ता को आगरा, परमेश्वर प्रसाद को जालौन, संजीव कुमार राय को मथुरा, शुभम पटेल को पीलीभीत, प्रियंका यादव को बहराइच, अमित कुमार को कानपुर, प्रदीप कुमार मौर्या को उ उन्नाव और निकिता श्रीवास्तव को प्रयागराज आवंटित किया गया है।
[2:46 PM, 9/2/2024] निष्पक्ष प्रतिदिन:

Related Articles

Back to top button