कड़ी मेहनत, विनम्रता और दृढ़ता ही सफलता के गुण: संदीप सिंह

जहांगीराबाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में इंडक्शन प्रोग्राम की हुई शुरुआत

बाराबंकी। जहांगीराबाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी जहांगीराबाद फोर्ट में वर्ष 2024 सत्र में प्रवेश लेने वाले नए छात्र छात्राओं के लिए 19 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक दो सप्ताह का इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र छात्राओं को कॉलेज के शैक्षणिक और सामाजिक माहौल में सहजता से ढालने, भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करना,संस्थान के नियमो, शैक्षणिक प्रक्रिया और संसाधनों से अवगत कराना है ताकि वे अपने शैक्षणिक सफर के वर्षों में सफलतापूर्वक आगे बढ़ सके।

निदेशक संदीप सिंह मेजर जनरल (रिटायर्ड) ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रत्येक छात्र अपने आप में अद्वितीय है और गुणों से परिपूर्ण है। उनमे से प्रत्येक समाज के लिए कुछ अच्छा करने की क्षमता रखता है। कड़ी मेहनत, विनम्रता और दृढ़ता के गुण जीवन में सफल होने के लिए अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंडियन एग्रीकल्चर इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ नावेद साबिर ने अपने वक्तव्य में साइंस एंड टेक्नोलॉजी, विज़न एंड लाइफ पर विचार रखे हुए कहा कि हमारे दैनिक जीवन का हर पहलु साइंस एंड टेक्नॉलजी से प्रभावित है। साइंस एंड टेक्नॉलजी द्वारा लाये गए नवाचारों ने न केवल हमारे जीवन को आसान बनाया है बल्कि समय के साथ साथ तमाम जगहों पर हमारी मदद की है। घरेलू उपकरणों से संचार उपकरणों, हेल्थ आदि तक में साइंस एंड टेक्नोलॉजी का प्रभाव निर्विवाद है।

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत एकेडमिक हेड डॉ ए.के मिश्रा ने उद्घाटन भाषण से किया तथा उन्होंने अनुशासन और समय की पाबन्दी के महत्त्व पर ज़ोर देते हुए कहा कि सफल व्यक्ति बनने के लिए अनुशासन और समय की पाबन्दी अनिवार्य गुण है। प्रॉक्टर डॉ कलीम ने छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य केवल ज्ञान अर्जित करना नहीं बल्कि जीवन में सकारत्मक बदलाव लाना भी ज़रूरी है। प्रशासनिक अधिकारी अब्दुल नावेद ने छात्रों के जीवन में आने वाली चुनौतियों और उन चुनौतियों का जीवन में सामना व समन्वय करने के बारे में बताया। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डॉ मसर्रत अली खान, एच.आर एम.ए सिद्दीकी, प्रिंसिपल फार्मेसी डॉ अमित शर्मा, कायर्वाहक प्रिंसिपल इंजीनियरिंग डॉ फैज़ान आरिफ खान, जनसम्पर्क अधिकारी मो अरशद समेत तमाम शिक्षकगण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button