बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार ने की पाकिस्तान के उच्चायुक्त से मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर की चर्चा

ढाका। बांग्लादेश सरकार के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ने मंगलवार को पाकिस्तान के उच्चायुक्त सैयद अहमद मारोफ से मुलाकात की।

उच्चायुक्त मारोफ ने बताया कि बांग्लादेश में आई बाढ़ के कारण होने वाली तबाही से पाकिस्तान की सरकार ने चिंता जताने के साथ ही राहत सामाग्री की एक सूची साझा की जो जरूरतमंद लोगों को देने के लिए तैयार है। जिसे एक इशारे पर बेहद कम समय में वितरित किए जा सकता है। उन्होंने दोहराया कि पाकिस्तान राहत उपायों में सहायता के लिए तैयार है।

उच्चायुक्त ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को मजबूत करने की गहरी इच्छा व्यक्त करते हुए बहुपक्षीय वार्ता की। उन्होंने कहा कि हमारे दो लोगों को जोड़ने वाले बिरादरी के मजबूत बंधन साझा इतिहास, सामान्य विश्वास, सांस्कृतिक समानताएं और हितों को परिवर्तित करने में गहराई से निहित हैं।

उच्चायुक्त ने सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए दोनो देशों के बीच के संपर्कों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान द्वारा समर्थित आर्थिक और व्यापार संबंधों पर मुख्य ध्यान केंद्रित किया गया। जिसके तहत वीजा प्रक्रिया में आसानी और पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच सीधी उड़ानों को फिर से शुरू करने पर भी चर्चा करने के साथ आपसी व्यापार को बढ़ाने और लोगों को आपस में जोड़ने की वकालत की जो दोनों देशों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद है। छात्रों, युवाओं, व्यवसाय और सांस्कृतिक आदान -प्रदान से संबंधित सहयोगों के विभिन्न मार्गों पर भी चर्चा की गई।

मुख्य सलाहकार ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग विशेष रूप से सार्क और दक्षिण एशिया के लोगों को जोड़ने और उनके जीवन को बढ़ाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को साझा किया। उन्होंने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों और सार्क पर विचारों की आम सहमति को बढ़ावा देने में सराहना की और आपसी हितों की दिशा में काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

Related Articles

Back to top button