यूक्रेन का रूस के सारातोव की सबसे ऊंची इमारत पर दागा ड्रोन, लोगों को वर्ल्ड ट्रेड टावर की आई याद

मास्को/कीव। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग दिन-महीना और साल गुजरने के साथ-साथ और आक्रामक होती जा रही है। यूक्रेन ने सोमवार को रूस के सारातोव शहर की सबसे ऊंची इमारत (वोल्गा स्काई) को ड्रोन से निशाना बनाकर दुनिया को 9/11 की याद के भयावह मंजर की याद दिला दी। वोल्गा स्काई 38 मंजिला इमारत है। दूसरी तरफ रूस ने भी यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले कर कीव की नींद उड़ा दी है।

सारोतोव शहर के गवर्नर रोमन बसुरगिन ने टेलीग्राम मैसेंजर ऐप पर जानकारी दी कि इस ड्रोन हमले में एक महिला घायल हो गई है। वोल्गा स्काई पर हमले का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें ड्रोन वोल्गा स्काई से टकराता दिख रहा है। गनीमत यह रही कि वोल्गा स्काई इमारत को आग नहीं लगी। इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि उसकी वायु रक्षा प्रणालियों ने सारातोव क्षेत्र में दुश्मन के नौ ड्रोन नष्ट कर दिए। इस हमले के बाद सारोतोव शहर के एयरपोर्ट पर हवाई जहाजों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। हालांकि कुछ घंटे बाद प्रतिबंध हटा दिया गया।

रूस पर हमले से एक दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि उनकी सेना रूस के कु‌र्स्क क्षेत्र में तीन किलोमीटर तक आगे बढ़ गई है। रूस की दो और बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया है। इस बयान के बाद रूस ने रात को उत्तरी और पूर्वी यूक्रेन को निशाना बनाकर कई मिसाइलें और ड्रोन दागे। कहा जा रहा है कि इन हमलों में चार लोगों की मौत हो गई और 37 लोग घायल हो गए। इससे उलट रूस के सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोद में यूक्रेन की गोलाबारी में पांच लोगों की मौत हो गई।

‘द कीव इंडिपेंडेंट’ समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने समूचे यूक्रेन में बड़े पैमाने पर मिसाइल और ड्रोन हमले किए हैं। कीव में तेज धमाके सुने गए हैं। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा कि सोमवार को बड़े पैमाने पर रूसी हवाई हमले के बाद कीव के कुछ हिस्सों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई। यूक्रेन की सबसे बड़ी निजी ऊर्जा उत्पादक डीटीईके ने कहा कि वह हमलों के बाद आपातकालीन बिजली कटौती शुरू कर रही है।

रूस और यूक्रेन युद्ध दो साल से अधिक समय से जारी है। यह जंग दूर-दूर तक थमती नजर नहीं आ रही। रूस ने एक बार फिर हमले तेज कर दिए हैं। सोमवार तड़के कीव और यूक्रेन के अन्य शहरों में विस्फोट सुने गए। खार्किव के मेयर इहोर तेरेखोव के अनुसार, वहां भी विस्फोट हुए। यूक्रेन की सेना ने कहा है कि हमले आधी रात के आसपास शुरू हुए, जो सुबह तक जारी रहे।

Related Articles

Back to top button