भारतीय समुदाय से बातचीत के बाद खत्म हुई राजनाथ सिंह की अमेरिका यात्रा

  • रक्षा मंत्री ने मेम्फिस में राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय का दौरा किया
  • भारतीय समुदाय को अमेरिका के रिश्तों का ‘समकालीन सेतु’ करार दिया

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिका दौरे के अंतिम दिन टेनेसी के मेम्फिस में स्थित राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय का दौरा किया और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत की। रक्षा मंत्री ने भारतीय समुदाय के सदस्यों को भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों का ‘समकालीन सेतु’ करार दिया, जो घनिष्ठ संबंधों एवं सद्भावना को बढ़ावा देता है।

मेम्फिस में स्थित राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय 17वीं शताब्दी से लेकर वर्तमान तक अमेरिका में नागरिक अधिकार आंदोलन के इतिहास को दर्शाता है। इस महत्वपूर्ण परिसर का निर्माण वर्ष 1968 में उस स्थल के आसपास किया गया है, जहां पर मार्टिन लूथर किंग जूनियर की हत्या हुई थी। इस संग्रहालय में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा भी है, जो अहिंसा के साथ संघर्ष के लिए उनकी प्रेरणा को दर्शाती है। रक्षा मंत्री ने महात्मा गांधी के सम्मान में एक प्रदर्शनी का आयोजन करने और साल 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय के पास दो मानद ‘गांधी मार्ग’ सड़क संकेत लगाने में भारतीय समुदाय के प्रयासों की भी सराहना की।

इस अवसर पर मेम्फिस, अटलांटा, नैशविले और अन्य आस-पास के क्षेत्रों से आए हुए भारतीय प्रवासियों से राजनाथ सिंह ने बातचीत की। उन्होंने भारतीय समुदाय की उपलब्धियों और समाज, विज्ञान तथा अर्थव्यवस्था में उनके योगदान की सराहना की। रक्षा मंत्री ने अमेरिका से घनिष्ठ संबंधों एवं सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए भारतीय समुदाय के सदस्यों को दोनों देशों के बीच रिश्तों का ‘समकालीन सेतु’ करार दिया। राजनाथ सिंह ने अमेरिका यात्रा के इस अंतिम कार्यक्रम के दौरान पिछले दशक में भारत की विकास गाथा तथा उज्ज्वल भविष्य के साथ इसकी अपार संभावनाओं को भी उजागर किया।

Related Articles

Back to top button