श्रीकृष्ण बलराम मंदिरः यशोदा नंदन का अभिनन्दन करने बड़ी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

जयपुर। राजधानी जयपुर के श्री कृष्ण बलराम मंदिर में ‘नन्द के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की’ जयघोष के साथ श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालु यशोदा नंदन का अभिनन्दन करने बड़ी संख्या में पहुंच रहे है।

मंदिर के अध्यक्ष अमितासना दास ने बताया कि जगतपुरा के श्रीकृष्ण बलराम मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव की शुरुआत सुबह मंगला आरती से शुरू हुई जो रात्रि बारह बजे श्रीकृष्ण के जन्म के साथ होने वाली महाआरती के साथ संपन्न होगी। जन्माष्टमी महोत्सव पर श्रीकृष्ण बलराम सोना-चांदी जड़ित रेशमी सुनहरी पोशाक धारण करवाया गया है। जिसे मथुरा के कारीगरों ने विशेष तौर पर डेढ़ महीने में तैयार किया है। भगवान को इस दिन देश-विदेश के फूलों से विशेष श्रृंगार किया गया है। वहीं मंदिर को केसरिया पताका और फूलों से सजाया गया।

जन्माष्टमी पर मध्य रात्रि को बारह बजे यशोदा नंदन का अभिषेक किया जाएगा। भगवान का महाअभिषेक नारियल पानी, दिव्य जल, जड़ी बूटियां, पंचामृत और पंच्गव्यों से होगा, जिसे 108 कलशों से किया जाएगा। दिन भर मंदिर में हरे कृष्ण महामंत्र का जाप और कीर्तन का दौर जारी है। जिसमे श्रद्धालु भगवान कृष्ण के प्रेम में भाव विभोर होकर नृत्य कर रहे हैं। मंदिर में दर्शन के लिए दो पंक्तियां लगाई गई है। मंदिर में भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार पार्किंग के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरे और मेटल डिटेक्टर युक्त द्वार भी लगाए गए है, जिसमें से पूरी तरह सुरक्षा जांच के बाद ही श्रद्धालु मंदिर परिसर में पहुंच रहे हैं।

Related Articles

Back to top button