स्टार्टअप के जरिए युवा तेजी से आगे बढ़ रहे हैंः पीएम मोदी

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने आज देश की जनता से 113वीं बार मन की बात की। पीएम ने कहा कि 21वीं सदी में भारत में बहुत सी ऐसी चीजें हो रही हैं जो ‘विकसित भारत’ की नींव को मजबूत कर रही हैं। पीएम ने कहा कि 23 अगस्त को चंद्रयान 3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग की उपलब्धि देश कभी नहीं भूल सकता है।

विकसित भारत की नींव मजबूत हो रही
पीएम ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है। जैसे इस 23 अगस्त को ही हम सब देशवासियों ने पहला National Space Day मनाया, क्योंकि चंद्रयान 3 ने इसी दिन बड़ी उपलब्धि हासिल की थी।

15 अगस्त को दिखा एक भारत श्रेष्ठ भारत
पीएम ने कहा कि हर बार की तरह हमने लोगों से 15 अगस्त को तिरंगा लहराने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि इस अपील के चलते कश्मीर से अरुणाचल तक तिरंगा यात्रा निकली और इसने एक भारत श्रेष्ठ भारत का नजारा दिखाया। पीएम ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में लोगों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली और लोगों ने तिरंगे के साथ अपनी फोटो भी पोस्ट की।

बड़ी संख्या में युवा राजनीति में आने को तैयार
पीएम ने कहा कि इस साल मैंने लाल किले से बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले एक लाख युवाओं को राजनीतिक सिस्टम से जोड़ने का आह्वान किया है। मेरी इस बात पर जबरदस्त प्रतिक्रिया हुई है। इससे पता चलता है कि कितनी बड़ी संख्या में हमारे युवा, राजनीति में आने को तैयार बैठे हैं। बस उन्हें सही मौके और सही मार्गदर्शन की तलाश है।
पीएम ने कहा कि परिवारवादी राजनीति नई प्रतिभाओं का दमन करती हैं।

जानवरों से हमारा खास नाता
पीएम ने आगे कहा कि जानवरों से हमारा खास नाता रहा है और ऐसा ही नजारा असम में दिखता है। यहां के तिनसुकिया जिले के छोटे से गांव बारेकुरी में मोरान समुदाय के लोग रहते हैं और इसी गांव में रहते हैं ‘हूलॉक गिबन’, जिन्हें यहां ‘होलो बंदर’ कहा जाता है। हूलॉक गिबन्स ने इस गांव में ही अपना बसेरा बना लिया है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस गांव के लोगों का हूलॉक गिबन के साथ बहुत गहरा संबंध है।
गांव के लोग आज भी अपने पारंपरिक मूल्यों का पालन करते हैं। इसलिए उन्होंने वो सारे काम किए, जिससे गिबन्स के साथ उनके रिश्ते और मजबूत हों।

जीवों को बचाने के लिए अरुणाचल के युवाओं की खास पहल
पीएम ने आगे कहा कि पशुओं के प्रति प्रेम में हमारे अरुणाचल प्रदेश के युवा साथी भी किसी से पीछे नहीं हैं। इन युवाओं ने 3-D प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग काफी खास वजह से किया। दरअसल, ये युवा वन्य जीवों को सींगों और दांतों के लिए शिकार होने से बचाना चाहते हैं।

झाबुआ के सफाई-कर्मियों की तारीफ
पीएम मोदी ने मध्य-प्रदेश के झाबुआ के सफाई-कर्मियों की तारीफ की। पीएम ने कहा कि यहां कुछ ऐसा शानदार हो रहा है, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। वहां पर हमारे सफाई-कर्मी भाई-बहनों ने कमाल कर दिया है।

पीएम ने कहा कि इन भाई-बहनों ने हमें ‘Waste to Wealth’ का संदेश सच्चाई में बदलकर दिखाया है। इस टीम ने झाबुआ के एक पार्क में कचरे से अद्भुत आर्ट वर्क तैयार किया है।

Related Articles

Back to top button