पुलिस भर्ती परीक्षा की पहली पाली में परीक्षार्थी ब्लूटूथ का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया केंद्र व्यवस्थापक ने पुलिस को दी तहरीर

रायबरेली। पुलिस भर्ती परीक्षा की पहली पाली में आचार्य द्विवेदी इंटर कॉलेज में परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी ब्लूटूथ का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थापक ने पुलिस को तहरीर देकर परीक्षार्थी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए शहर के आचार्य द्विवेदी इंटर कॉलेज में पहली पाली की परीक्षा के दौरान केंद्र के कक्ष संख्या 13 में कक्ष निरीक्षक सर्वेश कुमार शुक्ल व अखिलेश तिवारी ने एक परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ पकड़ा।

कक्ष निरीक्षक का कहना है कि लगभग एक घंटे की परीक्षा हो चुकी थी। करीब 11 बजे एक परीक्षार्थी की हरकतें देख आशंका हुई तो उसकी तलाशी ली गई। बताया कि तलाशी में परीक्षार्थी के पास एक ब्लूटूथ डिवाइस बरामद हुई है। केंद्र व्यवस्थापक राज किशोर श्रीवास्तव ने पुलिस को तहरीर देकर परीक्षार्थी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। प्रभारी निरीक्षक का कहना है कि परीक्षार्थी को हिरासत में लेकर मामले की जांच की जा रही है।

यह कैसी तलाशी की कक्ष तक पहुंच गई डिवाइस
परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार पर बड़ी संख्या में सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। गेट पर ही प्रवेश के समय परीक्षार्थियों की गहन तलाशी भी की गई। ऐसे में कक्ष तक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का पहुंचना अपने आप में कई सवाल उठाता है। परीक्षार्थी अगर ब्लूटूथ के माध्यम से नकल कर रहा था तो अवश्य ही उसके पास मोबाइल फोन भी रहा होगा। साथ ही उसकी मदद करने वाला भी शायद कहीं आस पास ही मौजूद रहा हो।

परीक्षा के लिए केंद्र पर सिर्फ बालपेन व प्रवेश पत्र ही ले जाने की अनुमति थी। ऐसे में मोबाइल और ब्लूटूथ अंदर कैसे पहुंचा, यह तलाशी में चूक है या इसके पीछे अन्य कोई कारण रहा। यह एक मामला तो कक्ष निरीक्षक द्वारा एक घंटे बाद पकड़ लिया गया, लेकिन ऐसे और मामले भी हो सकते हैं, जो पकड़ में नहीं आए, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता। फिलहाल, तो यह सारे सवाल जांच का विषय हैं।

Related Articles

Back to top button