उम्मीद है कि कबड्डी 2036 ओलंपिक का हिस्सा होगा : पोलैंड कबड्डी महासंघ अध्यक्ष स्पिज़्को

वारसॉ। पोलैंड के कबड्डी महासंघ के अध्यक्ष मिशल स्पिज़्को को उम्मीद है कि कबड्डी ओलंपिक 2036 का हिस्सा होगा। मिशल स्पिज़्को ने यह भी उम्मीद जताई कि पीएम मोदी को 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए भारत पर दबाव डालना चाहिए और इस टूर्नामेंट में कबड्डी जैसे स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देना चाहिए। कबड्डी के माध्यम से भारत और पोलैंड के बीच संबंध के बारे में बात करने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वारसॉ में पोलैंड के कबड्डी महासंघ के अध्यक्ष मिशल स्पिज़्को और इसके बोर्ड सदस्य अन्ना कलबार्स्की से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद स्पिज़्को ने कहा, “मैंने उनसे बहुत सकारात्मक ऊर्जा महसूस की। उन्हें इस बात पर बहुत गर्व था कि अहमदाबाद में स्टेडियम बनाने की जिम्मेदारी उन्हीं की थी, क्योंकि वे गुजरात से हैं और इसी स्टेडियम में मैंने 2016 में अहमदाबाद में हुए विश्व कप के दौरान खेला था। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे व्यक्ति का इस पद पर होना, भारत को हर खेल में मजबूत बनाने का एक शानदार अवसर है। भारत को 2036 के ओलंपिक खेलों के लिए प्रयास करना चाहिए और मुझे उम्मीद है कि कबड्डी इस ओलंपिक में शामिल होगी।”

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पोलैंड में कबड्डी को आगे बढ़ाने और यूरोप में खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए उनके समर्पण के लिए स्पिज़्को और कलबार्स्की की सराहना की। उन्होंने भारत और पोलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में खेलों की भूमिका पर प्रकाश डाला। इससे पहले, वारसॉ में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पोलैंड और भारतीयों का कबड्डी के माध्यम से भी संबंध है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आप जानते हैं कि भारत के हर गांव में कबड्डी खेली जाती है। यह खेल भारत से पोलैंड पहुंचा और पोलैंड के लोगों ने कबड्डी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। पोलैंड लगातार दो वर्षों से यूरोपीय कबड्डी चैंपियन रहा है। मुझे बताया गया है कि 24 अगस्त से फिर से कबड्डी चैंपियनशिप होने जा रही है और पहली बार पोलैंड इसकी मेजबानी कर रहा है। मैं आपके माध्यम से पोलिश कबड्डी टीम को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं।”

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय विविधता के साथ जीना जानते हैं और उसका जश्न मनाना भी जानते हैं। पोलैंड की पुरुष राष्ट्रीय टीम ने अहमदाबाद में 2016 कबड्डी विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। उनका शानदार पल तब आया जब उन्होंने प्रारंभिक ग्रुप मैच में तत्कालीन विश्व चैंपियन ईरान को हराया।

भारत की प्रो कबड्डी लीग में दो पोलिश खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया है। पोलिश स्टार डिफेंडर मिशल स्पिज़्को प्रो कबड्डी लीग में खेलने वाले पहले यूरोपीय खिलाड़ी थे, जब उन्हें 2015 में बेंगलुरु बुल्स ने खरीदा था। वह प्रतियोगिता के 2016 संस्करण में भी टीम के साथ थे। 2023 की खिलाड़ी नीलामी में बेंगलुरु बुल्स द्वारा चुने जाने के बाद पियोट्र पामुलक प्रो कबड्डी लीग में खेलने वाले दूसरे पोलिश खिलाड़ी बन गए।

Related Articles

Back to top button