वाराणसी में नवनिर्मित शंकर आई हॉस्पिटल में हुआ गणपति, नवग्रह, वस्तु होम के साथ गो-प्रवेश पूजन

वाराणसी। श्रीकांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी पद्मश्री डा. आरवी रमानी की देखरेख में वाराणसी के हरहरपुर में नवनिर्मित शंकर आई हॉस्पिटल में गुरुवार को गणपति होम, नवग्रह होम, वस्तु होम एवं गो-प्रवेश वैदिक विधि-विधान से पूजन सम्पन्न हुआ। पूजन हवन के समय ट्रस्ट के दो सदस्य श्रीवत्सन और जानकी रमन अपने परिवार के साथ उपस्थित रहे। इस नवनिर्मित हॉस्पिटल का विधिवत उद्घाटन 20 अक्टूबर को होगा।

वाराणसी में कांची कामकोटि पीठ के प्रबंधक और सामाजिक कार्यकर्ता वीएस मणि सुब्रमण्यम ने बताया कि कांची कामकोटि पीठ के 70वें शंकराचार्य स्वामी विजयेंद्र सरस्वती महाराज के आशीर्वाद से समाज में सेवा कार्य के लिए श्रीकांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट बनाया गया है। इस ट्रस्ट ने वाराणसी के हरहरपुर में उत्तर प्रदेश का अपना दूसरा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाया है। इससे पहले एक हॉस्पिटल कानपुर में बनकर समाज की सेवा कर रहा है। वाराणसी में बनकर तैयार हुए सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल शंकरा आई में मरीजों की सुविधा के अनुसार 300 बेड की व्यवस्था है। अस्पताल में अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर बनाया गया है। मरीज को प्रथम तल, द्वितीय तल पर ले जाने के लिए लिफ्ट की सुविधा के साथ-साथ प्राइवेट रूम एवं कॉमन रूम की भी व्यवस्था है।

सुब्रमण्यम ने बताया कि सन् 1974 में एक छोटे से कमरे से सेवा भाव के साथ जिस योजना पर कार्य शुरू हुआ था, उसी का परिणाम है कि वाराणसी के हरहरपुर में शंकर आई सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटलआज बनकर तैयार हो गया है। आई हॉस्पिटल के माध्यम से वाराणसी सहित पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से आने वाले लोगों की सेवा का कार्य यहां किया जाएगा। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के ट्रस्टी वेंकेट रमन और उनकी टोली के विद्वानों ने गौ पूजन के बाद गौ माता को नवनिर्मित अस्पताल में प्रवेश कराया। इसके बाद कांची कामकोटि पीठ के आचार्यों की ओर से वैदिक रीति-रिवाज से पूजन व हवन कर नवनिर्मित हॉस्पिटल का वातावरण शुद्ध किया गया। नवनिर्मित शंकरा आई हॉस्पिटल में 01 अक्टूबर से विभिन्न समुदाय के लोगों का नेत्र परीक्षण शुरू होगा और 20 अक्टूबर को इसका विधिवत उद्घाटन होगा।

Related Articles

Back to top button