पोखरण के पास वायु सेना के लड़ाकू विमान से ‘एयर स्टोर’ का रिसाव, जांच के आदेश

  • एयर स्टोर लीक होने की घटना नियमित ऑपरेशन के दौरान हुई

नई दिल्ली। राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज क्षेत्र के पास बुधवार को तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायु सेना के एक लड़ाकू विमान से एयर स्टोर का अनजाने में रिसाव हो गया। इस घटना की जांच के लिए वायु सेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं। जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है।

भारतीय वायु सेना ने एक बयान में पुष्टि की है कि उसके एक लड़ाकू विमान ने तकनीकी खराबी के कारण पोखरण फायरिंग रेंज के पास अनजाने में ‘एयर स्टोर’ छोड़ दिया लेकिन जान-माल के किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली है। भारतीय वायु सेना के संदर्भ में ‘एयर स्टोर’ एक ऐसा शब्द है, जो आम तौर पर विमान से जुड़े किसी भी बाहरी उपकरण या युद्ध सामग्री को संदर्भित करता है, जिसे उड़ान के दौरान छोड़ा या फेंका जा सकता है। इसमें बम, मिसाइल, ईंधन टैंक या अन्य पेलोड जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं, जो विमान की प्राथमिक संरचना का हिस्सा नहीं हैं।

हालांकि, एयर स्टोर की सटीक प्रकृति का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह घटना एक नियमित ऑपरेशन के दौरान हुई जब आम तौर पर विमान से युद्ध सामग्री, बम या अन्य सैन्य उपकरणों को ले जाने के समय अनजाने में एयर स्टोर लीक हो गया। भारतीय वायुसेना ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के कारणों की जांच के लिए जांच के आदेश दिए गए हैं। राजस्थान के थार रेगिस्तान में स्थित पोखरण फायरिंग रेंज भारतीय सशस्त्र बलों के परीक्षण और प्रशिक्षण अभ्यास के लिए एक प्रमुख स्थल है।

पिछले साल जुलाई में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के बालूशासन गांव में भारतीय वायु सेना के एक विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसके कारण उसमें रखे बाहरी सामान को फेंकना पड़ा था। गांव के एक खेत में भारतीय वायु सेना के विमान के दो ईंधन टैंक जैसे दिखने वाले हिस्से मिले थे। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों के अनुसार प्रशिक्षण मिशन के लिए गए इस विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसके कारण उसमें रखे बाहरी सामान को फेंकना पड़ा था।

Related Articles

Back to top button