युवा पीढ़ी को बलिदानी पूर्वजों के बारे में जरूर बताएं : जिलाधिकारी

सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों समेत ऐतिहासिक दुर्ग पर धूमधाम से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस

झांसी। गुरुवार को 78वें स्वतन्त्रता दिवस को झांसी समेत पूरे देश में भव्यता के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सरकारी व गैरसरकारी संस्थानों में सुबह 8 बजे तिरंगा फहराया गया। मंडलायुक्त,रेल मंडल व जिलाधिकारी कार्यालय समेत ऐतिहासिक दुर्ग पर ध्वजारोहण कर सभी ने स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले बलिदानियों को याद करने का आह्वान किया।

वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के ऐतिहासिक दुर्ग पर ध्वजारोहण करने के बाद जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि आज का दिन सभी भारतवासियों के लिए गौरव का दिन है। आज ही के दिन 78 वर्ष पूर्व हमें अपने देश में स्वतंत्र होकर जीने का अवसर मिला था। इस राष्ट्रीय महापर्व को हम यूं ही मनाते रहें। साथ ही आने वाली पीढ़ी को उन बलिदानियों के बारे में जरूर बताएं जिन्होंने अपने प्राण देकर हमें स्वाधीनता दिलाई। इसके लिए हमें संकल्प लेना चाहिए।

नगर निगम परिसर में महापौर बिहारी लाल आर्य ने ध्वजारोहण करते हुए देश के लोगों को आज के दिवस पर देश पर प्राण न्यौछावर करने वालों को याद करने को कहा।

मंडलायुक्त विमल कुमार दुबे ने मंडलायुक्त परिसर में तिरंगे को फहराते हुए देश पर मार मिटने वाले जांबाजों को नमन करने का आह्वान किया।

वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय माधव स्मृति भवन में भी पूरे जोश के साथ 78वें स्वतंत्रता दिवस को मनाया गया। ध्वजारोहण करते हुए कानपुर प्रान्त के सह प्रान्त प्रचारक मुनीश जी ने बांग्लादेश में संगठित हिन्दुओं की तस्वीर व महिलाओं द्वारा हाथ में कुल्हाड़ी की तस्वीर से सीखने की अपील करते हुए 78 वर्ष पूर्व हुई गलतियों को भी याद करने को कहा। उन्होंने अपने बलिदानी पूर्वजों को नमन करने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

झाँसी रेल मंडल कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया कार्यक्रम रेल मंडल कार्यालय, के प्रागंण में आयोजित किया गया जिसमें डीआरएम दीपक कुमार सिंन्हा द्वारा ध्वजारोहण किया गया इसके बाद डीआरएम ने उमरे के जीएम उपेन्द्र चन्द्र जोशी के संदेश का वाचन किया।

Related Articles

Back to top button