पीएम मोदी बोले- पांच सालों में मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बढ़ाएंगे, स्वतंत्रता दिवस समारोह में 6000 विशेष मेहमान हुए शामिल

15 अगस्त यानी आज भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित किया। यह देश के नाम उनका लगातार 11वां संबोधन था और लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने के बाद उनका पहला संबोधन। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। इस बार खास बात यह है कि पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बतौर अतिथि आमंत्रित किया गया।

पीएम मोदी के लाल किले से दिए भाषण पर विपक्ष हमलावर
पीएम मोदी के लाल किले से दिए भाषण पर विपक्ष हमलावर है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि पीएम मोदी संविधान की शपथ लेते हैं और फिर बाबासाहेब अंबेडकर द्वारा लिखे गए नियमों को सांप्रदायिक बताते हैं। वह एक तरह से अटल बिहारी वाजपेयी के खिलाफ बोलते हैं और कहते हैं कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में आतंकवादी हमले हुए थे। हम जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री ने बांग्लादेशी हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने आधिकारिक आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

ओम बिरला ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। ओम बिरला ने आगे कहा कि मैं उन स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करता हूं जिनके बलिदान से हमें स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद मिली। आजादी का यह पर्व हमें उस दिन की याद दिलाता है जब हमारे नागरिकों और युवाओं ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था।

ओवैसी ने हैदराबाद में फहराया तिरंगा
AIMIM अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने स्वतंत्रता दिवस पर हैदराबाद में फहराया तिरंगा।

तेजस्वी यादव ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी
राजद नेता तेजस्वी यादव ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि हम उन सभी को याद करते हैं जिन्होंने मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। हम सभी चाहते हैं कि हमारा देश तरक्की करे।

अमृतसर सेक्टर के डीआईजी बीएसएफ एसएस चंदेल ने तिरंगा फहराया
पंजाब के अमृतसर सेक्टर के डीआईजी बीएसएफ एसएस चंदेल ने अटारी-वाघा सीमा पर 78वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया।

UCC पर गंभीर चर्चा की जरूरतः मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि यूसीसी पर देश में गंभीर चर्चा होनी चाहिए और हर कोई अपने विचार लेकर आए। पीएम ने कहा कि जो कानून धर्म के आधार पर देश को बांटते हैं, ऊंच-नीच का कारण बन जाते हैं, उन कानूनों का आधुनिक समाज में कोई स्थान नहीं हो सकता। अब देश की मांग है कि देश में सेक्युलर सिविल कोड हो।

2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना
लाल किले से अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि 2036 ओलंपिक की मेजबानी करना भारत का सपना है। पीएम ने बताया कि भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के भावी मेजबान आयोग (FHC) के साथ बातचीत की प्रक्रिया शुरू करके 2036 में ओलंपिक की मेजबानी की दिशा में पहला कदम पहले ही उठा लिया है।

देश में कम्युनल नहीं, सेक्युलर सिविल कोड चाहिए
पीएम मोदी ने आज लाल किले से अपनी सरकार का आगे का विजन भी बताया। पीएम ने कहा कि अब देश में वन नेशन वन इलेक्‍शन, UCC और कृषि व्यवस्था में ट्रांस्फॉर्म की जरूरत है। पीएम ने कहा कि देश में कम्युनल नहीं, सेक्युलर सिविल कोड चाहिए।

संबोधन के बाद बच्चों से मिले पीएम मोदी
पीएम ने देश को संबोधित करने के बाद बच्चों से मिले। पीएम ने बच्चों से हाथ मिलाकर उन्हें स्वतंत्रता की बधाई दी।

महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर जीरो टॉलरेंस होः मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज लाल किले से एक बार फिर अपनी पीड़ा व्यक्त करना चाहता हूं। एक समाज के रूप में हमें महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों के बारे में गंभीरता से सोचना होगा। देश में इसके खिलाफ आक्रोश है। मैं इस आक्रोश को महसूस कर सकता हूं। देश को, समाज को, राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना होगा। महिलाओं के खिलाफ अपराधों की त्वरित जांच हो, इन राक्षसी कृत्यों को अंजाम देने वालों को जल्द से जल्द सख्त सजा मिले।

बांग्लादेश में रह रहे हिंदुओं की हमें चिंताः मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उससे जुड़ी चिंता को समझ सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां स्थिति जल्द से जल्द सामान्य हो जाएगी। 140 करोड़ देशवासियों की चिंता वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

Related Articles

Back to top button