हज 2025 के लिए आवेदन शुरू, इस बार 1,75,025 का कोटा

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय हज समिति के माध्यम से हज-2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की। सऊदी अरब ने भारत को हज-2025 के लिए 1,75,025 का कोटा आवंटित किया है।

हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अलावा पहली बार हज सुविधा एप पर भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। हज-2025 के लिए आवेदन करने वाले तीर्थयात्रियों की मदद के लिए सोशल मीडिया पर समर्पित चैनलों के साथ-साथ भारतीय हज समिति की एक हेल्पलाइन भी संचालित की जा रही है।

‘हज सुविधा एप’ तीर्थयात्रियों को प्रशिक्षण सामग्री, आवास और उड़ान विवरण, सामान की जानकारी, एक आपातकालीन हेल्पलाइन (एसओएस), शिकायत निवारण, प्रतिक्रिया, भाषा अनुवाद और तीर्थयात्रा से संबंधित विविध जानकारी और सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

हज-2025 के लिए हज तैयारी की प्रक्रिया इस बार शीघ्र शुरू कर दी गई है। 19 जुलाई को केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री की अध्यक्षता में हज समीक्षा बैठक आयोजित की गई और 05 अगस्त को हज नीति-2025 की घोषणा की गई।

उल्लेखनीय है कि हज प्रशासन में किए गए सबसे बड़े सुधारों में से एक 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र की मुस्लिम महिलाओं को लेडीज विदआउट मेहरम (एलडब्ल्यूएम) श्रेणी के तहत बिना मेहरम (पुरुष साथी) के हज करने की अनुमति देना है। 2024 में एलडब्ल्यूएम श्रेणी के तहत अब तक की सबसे बड़ी संख्या 4558 महिलाओं ने हज किया है।

Related Articles

Back to top button