रांची के मोरहाबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर हुआ फुल ड्रेस रिहर्सल

रांची। राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस को लेकर मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। स्वतंत्रता दिवस के दिन होने वाले मुख्य समारोह से पहले रिहर्सल का यह आखिरी दिन होता है, जिसमें सभी प्लाटून फुल ड्रेस रिहर्सल करते हैं। रांची में फूल ड्रेस रिहर्सल कमिश्नर की अगुवाई में किया गया।

मोरहाबादी मैदान में स्वंत्रता दिवस का मुख्य समारोह आयोजित होना है। ऐसे में रांची कमिश्नर, डीसी और एसएसपी की निगरानी में सभी प्लाटूंस ने मंगलवार को फूल ड्रेस रिहर्सल में भाग लिया। ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में 15 अगस्त को होने वाले मुख्य समारोह में किस तरह से हर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा उन सब का प्रेक्टिस किया गया। मसलन मंच पर मुख्य अतिथि और दूसरे वीआईपी गेस्ट के बैठने की जगह क्या होगी, मुख्य अतिथि द्वारा वीरता पदक से नवाजे गए पुलिस अफसरों को किस तरह से पदक प्रदान किया जाएगा, इन सब की प्रैक्टिस की गई।

15 अगस्त को मोरहाबादी मैदान में होने वाले मुख्य समारोह में झारखंड पुलिस के अलग-अलग विंग के अलावे इस बार बिहार पुलिस भी हिस्सा ले रही है। बिहार पुलिस के साथ साथ कुल 13 बटालियन परेड में हिस्सा लेंगी. जिनमें सीआईएसएफ, आईटीबीपी, झारखंड जगुआर, जेएपी 01, जेएपी 10, एसएसबी, एनसीसी, स्काउट, रांची पुलिस (महिला और पुरुष बटालियन) और होमगार्ड शामिल हैं।

15 अगस्त को 9 बजे मोरहाबादी में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झंडोतोलन करेंगे। मोरहाबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन में कोई त्रुटि ना रह जाए, इसके लिए मोरहाबादी मैदान 200 पुलिस बल के साथ साथ 50 से अधिक मजिस्ट्रेट के अलावा सादे लिबास में भी जवान तैनात रहेंगे। रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि फूल ड्रेस रिहर्सल कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न करवा लिया गया है। मोरहाबादी मैदान में होने वाले मुख्य समारोह में पदक से सम्मानित किए गए पुलिस अफसर और कर्मियों को मेडल प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही एक नई परंपरा के तहत अब दूसरे राज्य की पुलिस भी परेड में हिस्सा लेना शुरू कर रही है। इसके तहत इस बार झारखंड में बिहार पुलिस परेड में हिस्सा ले रही हैं।

Related Articles

Back to top button