शहीद प्रदीप रावत की 6वीं पुण्यतिथि पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने दी श्रद्धांजलि

ऋषिकेश। वीर अमर शहीद प्रदीप रावत की 6वीं पुण्यतिथि के अवसर पर एक श्रद्धांजलि सभा आयोजन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उपस्थित हाेकर नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। यह कार्यक्रम सोमवार को पुरानी चुंगी निकट परशुराम चौक पर आयोजित हुआ।

मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने शहीद प्रदीप रावत के जीवन का संक्षिप्त परिचय देते हुए बताया कि प्रदीप का जन्म 10 अक्टूबर 1990 को सैनिक कुंवर सिंह रावत के परिवार में हुआ था। प्रदीप ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भगवती देवी पूर्णानंद महाराष्ट्र निवास सरस्वती शिशु मंदिर से की, जबकि कक्षा छह से 12वीं तक की शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर आवास विकास और भरत मंदिर इंटर कॉलेज से पूरी की। 19 मार्च 2010 काे उन्होंने भारतीय सेना में प्रवेश किया और 10 अक्टूबर 2013 को स्पेशल फ्रन्टियर फोर्स में उनका चयन हुआ। उनकी तैनाती 02 अप्रैल 2017 काे उड़ी सेक्टर में हुई। जहां 12 अगस्त 2018 को वे सीमा पर शहीद हो गए।

इस अवसर पर मंत्री अग्रवाल ने कहा कि हमारी सरकार राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक शांतिप्रिय राष्ट्र है लेकिन अपने हितों की रक्षा के लिए हम नियंत्रण रेखा पार करने से संकोच नहीं करेंगे।

मंत्री ने सैनिकाें के अनुशासन और समर्पण की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके बलिदान और कर्तव्यनिष्ठा काे सदा स्मरण रखना चाहिए। उन्हाेंने यही भी कहा कि सैनिकाें के परिवाराें का समाज में विशेष सम्मान हाेना चाहिए क्याेंकि उन्हाेंने देश सेवा के लिए अपना सर्वस्व न्याेछावर किया है।

श्रद्धांजलि सभा में शहीद प्रदीप रावत की माता उषा देवी, पिता कुँवर सिंह रावत, पत्नी नीलम, बेटी प्रतिष्ठा, बेटा प्रतीक, चाचा भगवान सिंह, वीर सिंह, बहनें अनिता, विनीता, सुषमा, मण्डल अध्यक्ष ऋषिकेश सुमित पंवार, संजय शास्त्री, मेजर गोविंद सिंह रावत, शिव कुमार गौतम, राजपाल ठाकुर, देवदत्त शर्मा, सोबन सिंह कैंतुरा, रंजन अंथवाल उपस्थित थे। सभी ने शहीद काे भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related Articles

Back to top button