हाथी पॉव रोग के पैर में जंजीर डालेगी फाइलेरिया की खुराकडीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला स्तरीय बैठक

बहराइच 08 अगस्त। जन सामान्य को फाइलेरिया एवं कृमि रोग से मुक्ति प्रदान किये जाने के उद्देश्य से जनपद में 10 अगस्त से 3 सितम्बर तक संचालित होने वाले सामूहिक दवा सेवन अभियान (एमडीए) को सफलतापूर्वक संचालित करने के उद्देश्य से बुधवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अन्तर्विभागीय बैठक सम्पन्न हुई।
डीएम मोनिका रानी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत जनप्रतिनिधियों के साथ समारोहपूर्वक अभियान का शुभारम्भ कराएं। साथ ही जनप्रतिनिधियों के हाथों से मौजूद लोगों को दवा भी खिलाई जाय ताकि आमजन प्रेरित होकर स्वेच्छा से दवा का सेवन करने के लिए आगे आयें। डीएम ने निर्देश दिया कि अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय। अभियान से जुड़े वाहनों पर आर्कषक ढंग से फाइलेरिया उन्मूलन का सन्देश देने वाले स्टीकर व पोस्टर से आच्छादित किया जाय। प्रचार-प्रसार के दौरान लोगों को इस बात की जानकारी अवश्य दी जाय कि फाइलेरिया रोग आपके जीवन के लिए कितना घातक हो सकता है और दवा के सेवन से आप को क्या लाभ होने वाला है।
डीएम ने निर्देश दिया कि राशन कार्डधारकों को शत-प्रतिशत दवा का सेवन कराने में कोटेदारों एवं ग्राम प्रधानों से सहयोग लिया जाय। खाद्यान्न वितरण की अवधि में कोटे की दुकान पर खाद्यान्न के लिए आने वाले लोगों को अवश्य दवा का सेवन कराया जाय। डीएम ने कहा कि अभियान की सफलता के लिए आवश्यक है कि आमजन में फाइलेरिया को लेकर जागरूकता का संचार हो तथा उन्हें इस बात की अवश्य जानकारी होनी चाहिए कि दवा की खुराक लेते समय उन्हें क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button