संसद में भी गूंजेगा बांग्लादेश का मामला, दोपहर 2:30 बजे बोलेंगे विदेश मंत्री

ढाका। बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन और हिंसक झड़पों के बीच सोमवार को तख्तापलट हो गया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और राजधानी ढाका छोड़ दिया है। राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, सेना प्रमुख वकर-उज़-ज़मान ने कहा कि सेना अंतरिम सरकार बनाएगी।

कई रिपोर्टों के अनुसार, हसीना अपनी बहन शेख रेहाना के साथ देश छोड़कर चली गई हैं। एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश की सड़कों पर रविवार को भीषण झड़पें हुईं, जिसमें मरने वालों की संख्या कम से कम 300 हो गई। हालांकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया।

बांग्लादेश में नहीं थम रहीं हिंसा
शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफा देने के बाद भी बांग्लादेश में हिंसा रुक नहीं रही। पिछले 24 घंटे में बांग्लादेश में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि सोमवार रात पड़ोसी मुल्क में कई जगहों पर हिंसक घटनाएं घटी। वहीं, कई हिंदू मंदिरों और संस्थानों को भी निशाना बनाया गया।

बांग्लादेश मामले पर सरकार के समर्थन में विपक्ष
बांग्लादेश मामले पर विपक्ष ने सरकार का समर्थन किया है। बता दें कि सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सभी नेताओं को पड़ोसी मुल्क की मौजूद हालात की जानकारी दी है। इस बैठक में राहुल गांधी और खरगे भी मौजूद रहे।

आज ही बने अंतरिम सरकार: बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी
बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति शहाबुद्दीन से संसद को तुरंत भंग करने और आज ही अंतरिम सरकार के गठन का आग्रह किया है। अगले प्रधानमंत्री के लिए बीएनपी की ओर से अभी तक कोई नाम प्रस्तावित नहीं किया है, लेकिन पार्टी का कहना है कि जब राष्ट्रपति हमें बुलाएंगे तो हम नाम का प्रस्ताव देंगे।

बांग्लादेश के बुरे हालात का असर पूरे क्षेत्र पर पड़ेगा: इराज इलाही
भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने कहा,”बांग्लादेश इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश है। यह एक बड़ा मुस्लिम देश है। ईरान के बांग्लादेश के साथ पारंपरिक संबंध हैं। बांग्लादेश में जो कुछ हुआ, उसने लोगों के जीवन, इस देश की स्थिरता और क्षेत्र की स्थिरता के बारे में हमारी चिंताएं बढ़ा दी हैं। अगर बांग्लादेश में शांति या स्थिरता नहीं है, तो इसका असर सभी क्षेत्रों पर पड़ेगा। हमें उम्मीद है कि बहुत जल्द हम बांग्लादेश में स्थिरता और कानून का शासन देखेंगे।”

बांग्लादेश मामले पर संसद में जानकारी देंगे विदेश मंत्री
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर बांग्लादेश की स्थिति पर दोपहर 2.30 बजे लोकसभा में स्वत: संज्ञान बयान देंगे।

बांग्लादेश की हिंसा पर भाजपा ने जताई चिंता
बांग्लादेश के हालात पर भाजपा नेता राम कदम ने चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हमारे लोगों पर अत्याचार हो रहे हैं, उनकी हत्या की जा रही है और हमारे मंदिरों को नष्ट किया जा रहा है। इस मामले पर उद्धव ठाकरे की चुप्पी का क्या कारण है? क्या वह बांग्लादेशी घुसपैठियों से वोट पाने के लिए चुप हैं या कोई और कारण है। यह नकली शिवसेना (UBT) है जिसने अपनी जीत के लिए पाकिस्तानी झंडे उठाए।”

Related Articles

Back to top button