एंटनी ब्लिंकन बोले- इजरायल पर कभी भी अटैक कर सकता है ईरान

नई दिल्ली। हमास लीडर इस्माइल हानिया की हत्या के बाद ईरान आगबबूला हो रखा है। ईरान ने बदला उसकी धरती पर इजरायल के अटैक के बाद बदला लेने की बात कही है और वो आज ही इजरायल को निशाना बना सकता है।

अमेरिका ने चेताया- आज ही हो सकता है हमला
ईरान द्वारा अटैक किए जाने की बात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कही है। ब्लिंकन ने जी7 देशों के अपने समकक्षों को चेतावनी दी है कि ईरान और हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल के खिलाफ आज यानी सोमवार से ही हमला किया जा सकता है। ये बात एक्सिओस की एक रिपोर्ट में कही गई है।

इजरायल का ये है प्लान
हालांकि, इजरायल के प्रमुख दैनिक टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया कि बेंजामिन नेतन्याहू इजरायल की धरती पर हमले को रोकने के लिए ईरान पर पहले ही हमला कर सकते हैं। अखबार में कहा गया है कि अगर नेतन्याहू को सूचना मिलती है तो वो पहले हमला करने को कह सकते हैं।

नेतन्याहू ने की हाई लेवल मीटिंग
इजरायली पीएम नेतन्याहू ने रणनीति बनाने के लिए हाल ही में अपने सुरक्षा प्रमुखों के साथ गुप्त बैठक की। इसमें खुफिया एजेंसी ​​मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया और शिन बेट के प्रमुख रोनेन बार मौजूद रहे। वहीं, रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्जी हलेवी भी इसमें शामिल हुए।

1980 के दशक की शुरुआत में ईरानी समर्थन से स्थापित हिजबुल्लाह मध्य पूर्व में ईरान का पहला दुशमन है। इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) द्वारा वित्तपोषित और सशस्त्र, हिजबुल्लाह ईरान की मूल विचारधारा का समर्थक रहा है और मुख्य रूप से लेबनान की शिया मुस्लिम आबादी से भर्ती करता है।

हिजबुल्लाह भी बढ़ाएगा अटैक
ईरान ने शनिवार को कहा था कि हिजबुल्लाह इजरायली क्षेत्र में अपने हमलों को और बढ़ाएगा। इसका सीधा मतलब है कि वो इजरायली सेना और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाएगा।

ये तनाव उस समय बढ़ा है जब इजरायल ने हिजबुल्लाह के एक सीनियर सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की हत्या कर दी। 30 जुलाई को इजरायल ने दक्षिण बेरूत में घनी आबादी वाले आवासीय क्षेत्र पर हमला किया था, जिसमें शुक्र और पांच नागरिक मारे गए।

Related Articles

Back to top button