दिल्ली में आज से तीन दिन अच्छी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

नई दिल्ली। उमस भरी गर्मी के बीच आज से तीन दिन यानी मंगलवार, बुधवार और बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में अच्छी बरसात हो सकती है। तीनों ही दिन बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने के आसार हैं।

सुबह से खिली तेज धूप
मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि इस मानसून में मौसम विभाग के बारिश को लेकर अधिकांश पूर्वानुमान गलत साबित हुए हैं। ऐसे में इन तीनों दिनों में यह कितना सही निकलेगा, समय आने पर ही पता चलेगा। इस बीच आज भी सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है।

न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज
उमस से लोगों का बुरा हाल है। फिलहाल बारिश होने की कोई संभावना नहीं दिख रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री रह सकता है।

घटेगा अधिकतम तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक दो तीन दिन अच्छी बरसात के बाद फिर दो दिन हल्की बारिश होने का अनुमान है जबकि उसके बाद सप्ताहांत में फिर से अच्छी बरसात और येलो अलर्ट का पूर्वानुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान भी घटकर 34 डिग्री सेल्सियस तक आ जाने के आसार हैं।

कितना है दिल्ली का AQI?
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 92 पर रहा, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’
51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’
101 से 200 के बीच को ‘मध्यम’
201 से 300 के बीच को ‘खराब’
301 से 400 के बीच को ‘बहुत खराब’
401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है।

Related Articles

Back to top button