बिहार में टला बड़ा रेल हादसा दो भागों में बंटी बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

समस्तीपुर। बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई। समस्तीपुर जंक्शन से ट्रेन सुबह 09:55 बजे चली। इसके बाद ट्रेन कर्पूरीग्राम स्टेशन से रन थ्रू पास करते हुए किमी संख्या 46/11 के समीप इंजन अन्य बोगी से अलग होकर आगे निकल गया। बोगी बिना इंजन के पीछे खिसकने लगी, इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया।

इधर, लोको पायलट को भी तुरंत इसका पता चल गया। उसने तत्काल ट्रेन रोक दी। इंजन और बोगी को जोड़ने वाली कपलिंग की जांच की। उसके बाद इंजन को छानबीन के बाद बोगी से जोड़कर ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन को पूसा स्टेशन पर जांच के लिए रोका गया। इससे ट्रेन के परिचालन में तीन घंटा विलंब हुआ।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में हादसा कंपलिंग टूटने की वजह से हुआ। इसके कारण ट्रेन के परिचालन में एक घंटे से अधिक विलंब हुई। इसको लेकर सीनियर डीएसटीई को पूरे मामले की जांच का आदेश दिया है।

कपलिंग टूटने के बाद 100 मीटर आगे बढ़ा इंजन
समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के कर्पूरीग्राम पूसा स्टेशन के बीच हादसा हुआ। ट्रेन का इंजन एक जनरल बोगी अन्य बोगी का छोड़ कर आगे बढ़ गई। इसमें कपलिंग टूटने से इंजन और एक बोगी करीब 100 मीटर तक आगे चली गई थी। इसके बाद लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी।

पूसा स्टेशन पर पूरे ट्रेन के कपलिंग की हुई जांच
दरभंगा से नई दिल्ली के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन से 9:45 बजे परिचालित हुई। ट्रेन कर्पूरीग्राम स्टेशन से रन थ्रू पास करते हुए पूसा स्टेशन से कुछ पहले पहुंची थी। तभी अचानक ट्रेन की इंजन एक जनरल कोच को लेकर आगे बढ़ गया। जबकि, 19 बोगी पीछे छूट गई। बिना इंजन आगे बढ़ रही बोगी रुकी तो ट्रेन में सवार बड़ी संख्या में यात्री नीचे उतर गए।

हालांकि, बाद में ट्रेन के लोको पायलट ने इंजन और एक बोगी को पीछे किया। अलग हो चुकी उन बोगियों को जोड़कर पूसा स्टेशन पर आकर ट्रेन को लगा दी। जहां रेलवे कर्मियों द्वारा पूरे ट्रेन के कपलिंग की जांच की गई।

Related Articles

Back to top button