उत्तर प्रदेश में प्रशिक्षु चिकित्सकों का मानदेय बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मेडिकल कालेजों और चिकित्सा संस्थानों पर ड्यूटी दे रहे ​एमबीबीएस प्रशिक्षु चिकित्सकों ने मानदेय बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन किया। गोरखपुर, प्रयागराज, लखनऊ, मेरठ, आगरा में प्रदर्शन कर रहे प्रशिक्षु चिकित्सकों ने प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य शिक्षा विभाग के मंत्री एवं उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक से मानदेय बढ़ाने पर निर्णय लेने का आग्रह किया।

लखनऊ में राम मनोहर लोहिया​ आयुर्विज्ञान संस्थान के एबीबीएस प्रशिक्षु चिकित्सकों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे विवेक और उनके साथियों ने कहा कि प्रशिक्षु के नाते उन्हें बारह हजार रुपये का मानदेय मिलता है। उनकी मांग है, यह मानदेय बढ़ाकर तीस हजार रुपये किया जाये। जिससे प्रशिक्षु की अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। आज आयुर्विज्ञान संस्थान में मरीजों से पर्चा से लेकर दवाओं तक हर जगहों पर रुपये लिये जा रहे हैं। ऐसे में मरीजों की जिम्मेदारी प्रशिक्षु चिकित्सक बखूबी निभाते है। वहीं एबीवीपी का भी प्रतिनिधिमण्डल

प्रशिक्षु चिकित्सकों की इस मांग काे लेकर ब्रजेश पाठक से मिल चुका है। एबीवीपी के प्रान्त सह मंत्री डा. रोहित सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में प्रशिक्षु चिकित्सकों को दिया जाने वाला भत्ता काफी कम है।

— प्रशिक्षु चिकित्सकों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी
लखनऊ सहित प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानों में प्रशिक्षु चिकित्सकों को रखकर कार्य कराया जा रहा है। उनकी उपस्थिति से मरीजों को आवश्यक सुविधाएं मिलती है। इस दौरान प्रशिक्षु चिकित्सकों की संख्या में बढ़ोत्तरी भी हुई है। एमबीबीएस करते हुए उन्हें प्रैक्टीकल जानकारी देने के लिए प्रशिक्षु के रुप में रखते है।

Related Articles

Back to top button