सुख के लिए सुविधा ही नहीं, संबंध भी आवश्यक

मुरादाबाद। मुरादाबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में वैल्यू एजुकेशन सेल द्वारा तीन दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यशाला का समापन हुआ। प्रोग्राम में 100 से अधिक शिक्षक उपस्थित रहे। अंतिम दिन कार्यशाला का विषय समग्र विकास में शिक्षा की भूमिका रहा। कार्यशाला में शुरुआती दो दिन आत्म-खोज, चिंतन और शिक्षा विषय पर वक्ताओं ने विचार रखे।

कार्यक्रम में एआईसीटीई से प्रो. आशुतोष कंसल, डाॅ. आभा मिश्रा एवं डाॅ. युधिष्ठिर सिंह ने बताया कि शिक्षा की भूमिका मानव में मानवीय आचरण से जीने की योग्यता विकसित करना है। समग्र विकास के बारे में चर्चा करते समय सभी ने इस बात पर ध्यान दिलाया कि हममें से अधिकांश लोगों का जीना सुविधा केन्द्रित है, जबकि सुख केवल सुविधा में नहीं बल्कि सुविधा के साथ संबंधों की भी आवश्यकता है।

डाॅ. युधिष्ठिर सिंह ने बताया कि इस तरह यदि मानव सही समझ के साथ संबंधों में जीता हुआ यदि उभयत्रप्ति और सही समझ के साथ अपनी आवश्यकताओं का ठीक-ठीक निर्धारण कर उससे अधिक की उपलब्धि करता है तो उभय समृद्धि को प्राप्त करता है। एमआईटी निदेशक प्रो. रोहित गर्ग ने इस ट्रेनिंग प्रोग्राम की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में डाॅ. क्षितिज सिंघल, रजिस्ट्राॅर डाॅ. एके सिंह, डाॅ. अनिमेष अग्रवाल सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button