बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में मौजूद थे करीब 35 छात्र-छात्राएं, पानी भरने से हुई 3 अभ्यर्थियों की मौत

नई दिल्ली। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में स्थित कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन स्टूडेंट की मौत हो गई। एनडीआरएफ की टीम ने सात घंटे के बचाव प्रयासों के बाद कोचिंग सेंटर में अपना तलाशी अभियान समाप्त कर दिया।

छात्रों ने कोचिंग सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन
बेसमेंट में दो छात्राओं और एक छात्र की मौत को लेकर छात्रों ने कोचिंग सेंटर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाए। हादसे के वक्त करीब 30 से 35 छात्र-छात्राएं बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे थे।

तीन शव किए गए बरामद
पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम हर्षवर्धन ने कहा, “एनडीआरएफ का तलाशी अभियान समाप्त हो गया है और तीन शव बरामद किए गए हैं। एनडीआरएफ का बचाव अभियान करीब सात घंटे तक चला।” डीसीपी ने कहा कि पुलिस घटना क्रम को समझने के लिए सीसीटीवी फुटेज देख रही है। एनडीआरएफ, स्थानीय पुलिस और अग्निशमन विभाग द्वारा बचाव अभियान के दौरान दो छात्राओं और एक छात्र के शव घटनास्थल से बरामद किए गए।

मरने वाले स्टूडेंट की हुई पहचान
पुलिस के मुताबिक, राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर में मरने वाले दो अन्य स्टूडेंट की भी पहचान हो गई है, जिनके नाम श्रेया और नवीन है। तान्या की पहचान कल रात ही हो गई थी। नेविन डालविन यह केरल का रहने वाला था, तान्या सोनी यह तेलंगाना की रहने वाली थी और श्रेया यादव यह अंबेडकर नगर यूपी की रहने वाली थी। तीनों ओल्ड राजेंद्र नगर में ही बॉयज और गर्ल्स हॉस्टल में रहते थे।

ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर की घटना पर डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन ने बताया, ” सूचना पर बचाव अभियान शुरू किया गया, इसमें दिल्ली पुलिस और दिल्ली फायर सर्विस के साथ NDRF भी शामिल थी। तलाशी और बचाव अभियान खत्म होने तक बेसमेंट से 3 शव बरामद किए गए। तीनों की पहचान हो गई है और परिजनों को सूचित कर दिया गया है।”

बेसमेंट में तेजी से भरा पानी
दिल्ली अग्निशमन विभाग (डीएफएस) के अनुसार, शनिवार शाम करीब सात बजे राव के आईएएस स्टडी सर्किल से जलभराव के बारे में एक कॉल आई थी और संभावना जताई गई थी कि कुछ लोग फंसे हुए हैं। पुलिस ने कहा कि ऐसा लगता होता है कि बेसमेंट में बहुत तेजी से पानी भर गया था, जिसके कारण कुछ स्टूडेंट अंदर फंस गए थे।

आतिशी ने दिए हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश
राजस्व मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को घटना की जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। आतिशी ने शनिवार को एक्स पर पोस्ट किया, “यह घटना कैसे हुई, इसकी जांच के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।”

भाजपा ने दिल्ली सरकार को ठहराया जिम्मेदार
दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना के लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक ने नालों की सफाई के लिए स्थानीय लोगों की बार-बार की गई अपील को नजरअंदाज किया। सचदेवा कहा कि इस दुर्घटना के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है। जल बोर्ड मंत्री आतिशी और स्थानीय विधायक दुर्गेश पाठक को जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह की शुरुआत में, मध्य दिल्ली के पटेल नगर इलाके में भारी बारिश के बाद करंट लगने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे 26 वर्षीय उम्मीदवार की मौत हो गई थी।

Related Articles

Back to top button