इस बजट का उद्देश्य जीडीपी बढ़ाना, शिक्षा व कौशल की गुणवत्ता बढ़ाना…- केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री

गोरखपुर। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि 2024-25 का यह केंद्रीय बजट 140 करोड़ देशवासियों की जनआकांक्षाओं का बजट है। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की प्रधानमंत्री की संकल्पना का बजट है।

वित्त राज्य मंत्री शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने उसको ध्यान में रखकर पेश किया गया है। इस बजट में 40 हजार करोड़ रुपये सड़क तथा 20 हजार करोड़ रेलवे के लिए प्रविधान किया गया है। इसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि इस वर्ष का बजट 48.21 लाख करोड़ का है, इसका उद्देश्य जीडीपी बढ़ाना, शिक्षा व कौशल की गुणवत्ता बढ़ाना और फिक्सल डेसिफिट को भी नियंत्रित रखता है।

विपक्ष पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष का उद्देश्य सिर्फ संसद की कार्यवाही में बाधा डालना है। विपक्ष विभाजनकारी राजनीति से प्रेरित होकर बयान बाजी कर रहा है।

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 20 लाख शहरी आवास और 25 लाख ग्रामीण आवास के साथ-साथ मुफ्त राशन योजना से प्रदेश के 15 करोड लोग लाभान्वित होंगे। देश के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।

Related Articles

Back to top button