वित्त मंत्री के बजट पेश करने के दौरान यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 23 जुलाई को मोदी 3.0 का पहला बजट पेश कर रहीं हैं। वित्त मंत्री के बजट पेश करने के दौरान यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने प्रतिक्रिया दी है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि असली बातें सामने आ जाएंगी तो सरकार बेनकाब हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि सरकार दिखावटी काम कर रही है। बजट सिर्फ भ्रमित करने वाला है। कहा कि इस बजट में कुछ नहीं है। अजय राय ने यह भी कहा कि बजट में कोई दम नहीं है। यह सिर्फ लोगों को परेशान करने वाला बजट है।

इनकम टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव
0 – 3 लाख रुपये तक – शून्‍य
3 से 7 लाख रुपये तक – 5%
7 से 10 लाख रुपये तक – 10%
10 से 12 लाख रुपये तक – 15%
12 से 15 लाख रुपये तक – 20%
15 लाख रुपये से ऊपर – 30%

युवाओं के लिए इंटर्नशिप
केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें इंटर्नशिप भत्ते के रूप में 5000 रुपये प्रति माह और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता होगी।

महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की गई है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की जाएंगी।

वित्त मंत्री ने बताया कि किसान, युवा, महिला और गरीबों के विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं के जरिए बेनिफिट स्कीम लाई जाएगी। 6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी। 5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button