आसमान से बरसते फूलो के बीच कावंड़ियों को तय करनी होगी कांटो भरी डगर

गोला-सीतापुर रोड का जिम्मेदार सीडीफोर तो सीतापुर हरदोई रोड का जिम्मेदार एन एच

सीतापुर। आज से ऐतिहासिक दिन है शिव भक्तो के लिये भक्ती करने का पहला दिन है। सावन माह का पहला दिन सोमवार होने के कारण महादेव के भक्तों में काफी उल्लास और हर्ष देखा जा रहा है। वही उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्य नाथ योगी ने सावन माह में कावड़ियों की कांवड़ यात्रा के लिये विशेष पुख्ता इंतजाम करने के साथ ही शिव भक्तों को कांवड़ यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिये पहले से ही बैठको के माध्यम से अधिकारियों को आदेश देकर हर इंतजाम पुख्ता करने का प्रयास किया है। कांवड़ यात्रा के दौरान शिवभक्तों पर आसमान से फूलो की वर्षा तो होगी लेकिन लोक निर्माण खण्ड तथा सीडी फोर के अधिकारियों की लापरवाही के चलते महादेव भक्तों का हर पैर गन्दगी और कांटो भीर डगर से गुजरना पड़ेगा। क्योकि इन दोनो विभागो के जिम्मेदार अधिकारियों ने सी.एम. योगी के आदेश को एक कान से सुना और दूसरे कान से निकाल दिया।

आज सावन माह का पहला दिन है इस कारण शिव भक्त हंसी खुशी और भक्ती के साथ महादेव के दर्शन करने जायेगे और कल से दोनो विभागों ने सड़क के किनारों और फुटपाथों की सफाई करवानी शुरू की है जबकि सीएम योगी ने आदेश दिया था कि साफ सफाई व्यवस्था पहले से ही हो जानी चाहिए लेकिन बैठक के बाद अधिकारी सब कुछ भूल चुके है जिसका खामियाजा कांवड़ियों को भुगतना पड़ रहा है। सीतापुर- हरदोई मार्ग लोक एन एच देख रहा है। सड़को के विकास कार्य अपने कंधों पर लिये इस एन एच में तैनात अधिकारी लापरवाही की जीती जागती मिशाल है। इस एन एच द्वारा पहले से हरदोई सीतापुर मार्ग के पटरी साफ नही कराई गई। जबकि इस रोड पर विश्व विख्यात नैमिष धाम, देवदेवेश्वर जो महादेव का बड़ा धाम है तथा इसी मार्ग पर महादेव का जल लोक भी पड़ता है जिसको क्षेत्र के लोग रूद्राव्रत्त के नाम से जानते है। देव देवेश्वर से महादेव के भक्त कांवर उठाते है और सीतापुर के प्रसिद्ध शिव मंदिर श्यामनाथ, जंगलीनाथ के साथ गोला गोकरन नाथ तक चढ़ाने पैदल नंगे पांव जाते है लेकिन साफ सफाई और फुटपात की मरम्मत न होने होने भक्तों को काफी दिक्कत आयेगी। इस दिक्कत के जिम्मेदार केवल एन एच के अधिकारी होगे और योगी के आदेशों का पालन न करना उनकी घोर मनमानी की ओर इशारा कर रहा है। सीडी फोर में तैनात अधिकारी भी कम लापरवाह नही है। उनको भी जिम्मेदार दी गई थी कि वह सीतापुर गोला रोड की साफ सफाई कर कांवड़ियों का किसी प्रकार की कोई दिक्कत न होने दे। यहां के अधिकारियों ने भी इस ओर कोई ध्यान नही दिया और कांवड़ियों को भारी परेशानी का सामना करना पडे़गा।

गन्दगी और पटरी दुरूस्तीकरण से नही है मेरा कोई वास्ता

एच के पास कोई सफाई कर्मी नही है। गन्दगी और पटरी दुरूस्तीकरण का कार्य जिस क्षेत्र से एनएच की सड़कम गुजारती है वह सड़क जिस प्रधान और नगर पालिका से होकर गुजरेगी उसकी जिम्मेदारी है कि सफाई व फुटपाथ का दुरूस्तीकरण करे हमारी कोई जिम्मेदार नही है। कांवड़ियों की सहूलियत के लिये जो कार्य हमे करना था वह मने कर लिया है।

संजय सिंह
एन एच के अधीक्षण अभियन्ता सीतापुर

मेरी सड़क दुरूस्त है ,तैनात है अधिकारी , सीतापुर गोला रोड एकदम फिट है किसी प्रकार की कोई कमी नही है बरसात में फुटपात पर थोड़े बहुत कंकड आ गये है उनको हटवाने व दुरूस्त करवाने के लिये टीम तैनात है वह दिन रात कार्य कर रही है। कांविड़यों को सुरक्षित रखने के लिये बरसात के दौरान जो झाड़ियां उग आई थी उनको भी कटवा दिया गया है जिससे कांविड़यों को अब सांप व अन्य जहरीले कीड़ो से भी कोई खतरा नही है।

राघवेन्द्र
अधिशाषी अभियंता
सी डी 4 सीतापुर ।

सीतापुर नगर क्षेत्र के बाद लखीमपुर सीमा क्षेत्र के मध्य अधिकतर ग्राम पंचायत विकास खण्ड ऐलिया क्षेत्र की है सावन माह में कावड़ियों को कोई असुविधा न हो इसलिए जारी उच्च अधिकारियों के दिशानिर्देश के अनुसार समस्त ग्राम प्रधान व सचिवो को निर्देशित किया गया है कि क्षेत्र अनुसार मार्ग पर पटरी सफाई पर विशेष ध्यान दे जिससे कावड़ियों को दिक्कत न हो अगर शिथिलता बरती गई तो कठोर कार्यवाही की जाएगी -शैलेन्द्र सिंह खण्ड़ विकास अधिकारी ऐलिया।

Related Articles

Back to top button