विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े का आगाज आज से, दंपति से करेंगे संपर्क..

विश्व जनसंख्या दिवस : 11 से 31 जुलाई तक जनपद में विश्व जनसंख्या पखवाडा का आयोजन…

विश्व जनसंख्या दिवस – उम्मीद परामर्श केंद्र से मिलेगी परिवार नियोजन की सेवाएँ

विश्व जनसंख्या दिवस – परिवार नियोजन के लिए निशुल्क परामर्श सेवाओं का विस्तार

विश्व जनसंख्या दिवस उम्मीद परियोजना द्वारा स्थापित किये जायेंगे परामर्श केंद्र

गोण्डा : विश्व जनसंख्या दिवस पर आमजनों को जागरूक करने का हम लें ये संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगे खुशियों का विकल्प’…इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की यही थीम है।हर साल 11 जुलाई को मनाए जाने वाले इस खास दिवस को विधिवत मनाने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं।विश्व जनसंख्या दिवस 10 जुलाई से 31 जुलाई तक जनपद में पखवाड़ा मनाया जाएगा।इस वर्ष “परिवार नियोजन के अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय” को थीम के रूप में चुना गया है।इसके माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाएगा। 31 जुलाई तक पूरे जिले में अभियान चलाया जाएगा और परिवार नियोजन के उपायों के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जानकारी दी जाएगी।

सीमित परिवार के प्रति किया जाएगा जागरूक

विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार नियोजन समृद्धि और खुशहाली के रूप में अपनाएं।जनसाधारण को सीमित परिवार के प्रति जागरूक करने के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए प्रेरित करेंगे।विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़े पर आम लोगों को संवेदीकृत करने के लिए विभिन्न स्तरों पर इसका सघन प्रचार प्रसार किया जाएगा।मिशन परिवार विकास सहित उच्च कुल प्रजनन दर वाले सभी जिलों में दूरस्थ पहुँच वाले सामाजिक समूहों और भौगोलिक क्षेत्रों में परिवार नियोजन की उच्च अपूरित आवश्यकता को कम करना।वही शगुन किट जैसे नवाचारों के माध्यम से नवविवाहितों युवा और कम समानता वाले जोड़ों द्वारा अंतराल के तरीकों को बढ़ावा देना और पुरुष सहभागिता को प्रोत्साहित करना।परिवार नियोजन परामर्श को प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल का एक अभिन्न अंग बनाया जाएगा और लंबे समय तक काम करने वाले प्रतिवर्ती गर्भ निरोधकों आईसीडी,अन्तरा इंजेक्शन व नसबन्दी जैसे को अपनाने को प्रोत्साहित किया जाना।खुशहाल परिवार दिवस जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से परिवार नियोजन सेवा कवरेज को तेज करना।

स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में सुरक्षित गर्भपात सेवाएं और गर्भपात के बाद परिवार नियोजन प्रदान करने वाली सुविधाओं के साथ परामर्श और रेफरल लिंकेज होंगे। सभी आयु समूहों के लिए सुलभ गुणवत्ता वाली सेवाएँ प्रदान करना।फैमिली प्लानिंग लजिर्सटिक मैनेजमेन्ट सिस्टम (FPLMIS) द्वारा जनपद स्वास्थ्य इकाई से ब्लाक स्वास्थ्य केन्द्र उपकेन्द्र तथा आशा स्तर तक परिवार नियोजन सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करना। एनक्यूएएस और लक्ष्य जैसे राष्ट्रीय मानकों का अनुपालन करते हुए परिवार नियोजन और सुरक्षित गर्भपात सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करना तथा कॉल सेंटर और आईवीआरएस के माध्यम से एक सूचना और लाभार्थी प्रतिक्रिया प्रणाली बनाना डब्ल्यूसीडी, पंचायती राज, शिक्षा आदि सहित विभिन्न विभागों और उनके कार्यक्रमों के साथ अंतरविभागीय अभिसरण महिलाओं की स्वायत्तता और निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाना।

ऐसे मनाया जाएगा पखवाड़ा

11 जुलाई से 31 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा चलेगा।इस दौरान जिले भर की आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी।योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जाएगा।पखवाड़े के दौरान हर ब्लाक और गांव में मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा।इस बारे में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप,एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी।

परिवार नियोजन के महत्वपूर्ण कड़ी के बारे में बताया

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.रश्मि वर्मा ने परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में बताया कि दिनांक 11 से 24 जुलाई तक जनपद में विश्व जनसँख्या पखवाडा भी मनाया जाएगा जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार कि गतिविधियों जैसे सारथी वाहन,सास बहू बेटा सम्मेलन का आयोजन प्रस्तावित है।वही इस कार्यक्रम में कार्यक्रम में उपरोक्त के अतिरिक्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आदित्य वर्मा,डॉ. सी.के.वर्मा, डॉ.जयगोविन्द, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अमरनाथ,जिला परिवार नियोजन एवं सामग्री प्रबन्धक सलाहुद्दीन लारी मापुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के बी.के जैन तथा श्रीमती स्मिला शुक्ला की उपस्थिति रही ।

Related Articles

Back to top button