“महिला सशक्तीकरण के लिए योग” को समर्पित दशम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का गंगा के पावन तट पर हुआ भव्य आयोजन

जिला गंगा समिति के द्वारा दशम, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्य आयोजन गंगा के पावन तट पर हुआ जिसकी थीम महिला सशक्तिकरण के लिए योग रही। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य , जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवेश कुमार , पूर्व अध्यक्ष डीसीबी उमेश राठौर , गंगा समग्र जिला संयोजक ज्ञानेंद्र सिंह चौहान , नगर पालिका अध्यक्ष जगदीश लोनिया चौहान , ब्लॉक प्रमुख उझानी शिशुपाल सिंह शाक्य आदि ने गंगा मैया के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। योग प्रशिक्षक श्री उमेंद्र जी कुo शशि वर्मा, धानी चौहान, पतंजलि योगपीठ तहसील प्रभारी ने अपनी टीम के साथ योग शिविर में आए अतिथियों का गंगा दूतों, छात्रों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों को योग की विभिन्न मुद्राओं से परिचय कराकर अभ्यास कराया , साथी योग के विभिन्न फायदे के बारे में भी अवगत कराया कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डॉक्टर संघमित्रा मौर्य ने जलवायु परिवर्तन और बदलते परिवेश में योग के महत्व पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि जिस तरह से जलवायु परिवर्तित हो रही है हमें भविष्य में स्वस्थ रहने के लिए एक हाथ में जल और एक हाथ में ऑक्सीजन का सिलेंडर लेकर जीवन जीना पड़ेगा अभी भी समय है अधिक से अधिक वृक्षारोपण और योग के माध्यम से हम अपने आप को स्वस्थ बनाएं , साथ ही धरती के स्वास्थ्य की भी चिंता करें । जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवेश कुमार ने छात्रों से दैनिक योग के अभ्यास के लिए प्रेरित किया। पूर्व अध्यक्ष डीसीबी उमेश राठौर निरोगी काया के के लिए योग के महत्व को स्वीकार किया साथ ही कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जिस तरह योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है आज हर व्यक्ति योग के महत्व को समझ रहा है , अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दशम संस्करण में 192 से ज्यादा देशों में आज योग दिवस मनाया गया

डॉ संघमित्रा मौर्या जी के द्वारा उपस्थित छात्र और छात्रओ को गंगा की शपथ दिलाई । शपथ दिलाते हुए गंगा को स्वच्छ रखने एवं अविरल व निर्मल बनाए रखने हेतु गंगा में गंदगी ना डालने वह अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया गया ।
जिला गंगा समिति की तरफ से डीपीओ नमामि गंगे अनुज प्रताप सिंह ने सभी गणमान्य अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया, कार्यक्रम का सफल संचालन अशोक तोमर भाग संयोजक गंगा समग्र के द्वारा किया गया । इस अवसर पर श्री केशव चैहान, विकास पटेल, मिथिलेश यादव , सचिन उपाध्याय, विकास पटेल, देवेंद्र सिंह, अदा रियाज, राजीव सिंह, धामी चौहान ,केशव चौहान जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा ,मुकेश तोमर, मोहित तोमर ,नीरज उपाध्याय ,अनुज द्विवेदी पूर्वी सक्सेना ,परमेंद्र ,नरेंद्र, संजीव, निष्कर्ष प्रताप सिंह ,केशव कुमार, अर्जुन यादव ,दिनेश कुमार शाक्य, फराज अहमद ,जयपाल सिंह यादव तिथि गंगवार ,नीरू ,महिमा सिसोदिया, ललतेश सिंह ,ऋषि देव सिंह एवं बड़ी संख्या में जन सामान्य एवम विभिन्न विद्यालयों के बच्चो ने योग दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

Related Articles

Back to top button