25 मई की घटना के बाद सक्रिय हुआ अग्नि शमन विभाग

एनओसी एक मंजिल की तो खडी कर दी चार मंजिल इमारत

जयश्री कृष्णा मल्टीस्पेशलिटी हांस्पीटल को दिया नोटिस

एक सप्ताह के अंदर ने जबाब नही तो होगी कार्रवाई

अस्पताल का सीएफओ ने अपनी टीम ने किया औचित्य निरीक्षण

सीएमओ बोले कराएंगे जांच बिना एनओसी नही होगा रजिस्टेशन

बदायूं। जैसे जैसे अस्पतालो में अग्निकांड हो रहे है। बही अग्नि शमन अधिकारी ने अपनी सक्रियता बढा दी है। दिल्ली में 25 मई को एक अस्पताल में फिलहाल में आग लगने से कई लोग झुलस गए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए आग लगने की घटनाओं को लेकर अग्निशमन विभाग ने अपनी सक्रियता बढा दी है। बीते दिनो युवा मोर्चा के अध्यक्ष धुव्रदेव गुप्ता ने जिलाधिकारी सें लेकर मुख्यमंत्री का का मामला प्रमुखता से उठाया था। जिसमे राजकीय मेडिकल कालेज में अग्निशमन विभाग ने आग से सुरक्षा के इंतजाम पर सवाल उठायाष वहीं बिसौली के सोमवार बाजार स्थित माहेश्वरी हॉस्पिटल में भी मानक अंधूरे निकले हैं। उसके बाद बिल्सी मोड पर स्थित जयश्री कृष्णा मल्टीस्पेशलिटी हास्ंपीटल में तो मानक दूर दूर तक नही मिले एनओसी एक मंजिल की है तो अस्पताल की इमारत तीन मंजिल बना रखी है। बीते दिनो अग्नि शमन अधिकारी रामराज यादव ने अस्पताल का औचित्य निरीक्षण किया।

तो बहां पर स्टाफ व संचालक ने एनओसी भी नही दिखाई। अग्नि शमन अधिकारी ने बताया कि एनओसी बननें में भी खेल किया गया है। धरातल पर जिनता क्षेत्रफल मिला है। उतने की एनओसी नही मिली है। एनओसी बहुत कम एरिया दिखाकर बनबाई गई है। दोनो अस्पताल के संचालको को नोटिस जारी कर जबाब देने को कहा गया अगर जल्द जबाब नही दिया गया तो विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। अग्नि शमन अधिकारी ने सीएमओ को रिमाइंडर भेजकर इस अस्पताल में मानक पूरे कराने की बात कही है। सीएमओ डॉ. अब्दुल सलाम ने बताया कि इस मामले में जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सीएफओ की ओर से 30 मार्च को माहेश्वरी हॉस्पिटल को नोटिस भेजा गया था। इसमें बताया गया था संबंधित अस्पताल द्वारा फायर विभाग की एनओसी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया था। नियम के मुताबिक 16 फरवरी 2024 को सीएफओ ने हॉस्पिटल का स्थलीय निरीक्षण किया तो वहां मानक के मुताबिक अग्निशमन सुरक्षा नहीं मिली थी। फायर आफिस की ओर से आपत्ति दर्ज कराते हुए यह भी जिक्र किया गया था कि जब तक मानक पूरे नहीं होते। हास्पिटल का संचालन न किया जाए। दिल्ली में 25 मई की रात चाइल्ड हास्पिटल में आग लगने से मासूमों की मौत के बाद एक बार फिर मुख्य अग्निशमन अधिकारी की ओर से सीएमओ को रिमाइंडर भेजकर मानक पूरे होने तक हॉस्पिटल का संचालन बंद कराने की पैरवी की है।

सीएमओ डॉ. अब्दुल सलाम ने बताया कि डाक में सीएफओ का पत्र मिला है। इस मामले की एसीएमओ डॉ. जावेद को जांच सौंपी है। वो मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उसी आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

Related Articles

Back to top button